NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI, देखें एक झलक

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम इस सीरीज को भूलकर टेस्ट सीरीज में उतरना चाहेगी. दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की एक सीरीज होनी है. टीम इंडिया चाहेगी कि इस सीरीज में वो जीत दर्ज करे, क्योंकि भारतीय तेम इस समां विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम है. यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है ऐसे में विराट कोहली इस सीरीज में कोई बदलाव करेंगे इसकी उम्मीद काफी कम है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 21-25 फरवरी के बीच खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार यह मुकाबला सुबह चार बजे से शुरू से वेलिंग्टन में खेला जाएगा. हर बार की तरह इस बार भी हम आपको न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम की संभावित प्लेयिंग के बारे में चर्चा करेंगे.

पृथ्वी शॉ

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 1

भारतीय टीम के शानदार युवा बल्लेबाज प्रथ्वी शॉ को पहले टेस्ट मैच में ओपनिंग का जिम्मा दिया जा सकता है. टेस्ट क्रिकेट में पृथ्वी शॉ का प्रदर्शन अभी तक शानदार रहा है. पृथ्वी ने अभी तक भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट मैच खेले हैं.

जिसमें उन्होंने 118 की शानदार औसत से 237 रन बनाये हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक तथा एक अर्धशतक भी निकला. इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें भारतीय टीम की ओपनिंग की जिम्मेदारी सौपी जा सकती है.

मयंक अग्रवाल

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 2

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर टेस्ट में 243 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल पर एक बार फिर सभी की नजरें होंगी. मयंक ने अभी तक खेले 13 टेस्ट पारियों में 3 शतक और 3 अर्धशतक बनाये हैं. इसमें दो दोहरे शतक भी शामिल हैं.

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में मयंक अग्रवाल के उपर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देने की दोगुनी जिम्मेदारी होगी. मयंक अग्रवाल का पहले टेस्ट में खेलना तय माना जा रहा है.

चेतेश्वर पुजारा

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 3

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर पर बेहतरीन प्रदर्शन के बाद चेतेश्वर पुजारा का बल्ला कुछ खास नहीं चला है. वेस्टइंडीज के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उनके बल्ले से शतक नहीं निकला.

हालाँकि बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बाल से खेले गए टेस्ट  मैच में चेतेश्वर ने एक अर्धशतक जरूर लगाया था. पुजारा का औसत देश के बाहर शानदार है. इस खिलाड़ी पर भारतीय टीम को काफी उम्मीदें होंगी.

विराट कोहली

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 4

कप्तान विराट कोहली का हालिया फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है. यह न्यूजीलैंड दौरा भी अभी तक कप्तान के लिए मिला जुला रहा है.  पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 254 रनों की पारी छोड़ दें तो, वह बड़ी पारी खेलने में लगातार असफल रहे हैं.

हालाँकि इतने बड़े खिलाड़ी को ख़राब फॉर्म के बाद वापसी करना बहु अच्छे से आता है. विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में अपने अंको में इजाफा जरूर करना चाहेगी.

अजिंक्य रहाणे

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 5

भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे विंडीज सीरीज से ही बेहतरीन फॉर्म में हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टेस्ट में शतक बनाने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में उनके बल्ले से 88 रनों की पारी निकली थी. चेतेश्वर पुजारा की ही तरह अजिंक्य राहाणे भी देश के बाहर लगातार शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं.

टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि अजिंक्य रहाणे ने हालही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शतक ठोका हैं और वो शानदार फार्म में चल रहे हैं ऐसे में उनका फार्म में आना टीम के लिए सबसे अच्छी खबर है. इस कारण इस खिलाड़ी का नंबर 5 पर खेलना तय है.

रिद्धिमान साहा

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 6

भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा विकेट के पीछे शानदार रहे हैं, लेकिन बल्लेबाजी करने का उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के उपरी बल्लेबाज शानदार बल्लेबाजी करते रहे हैं.

ऊपर के बल्लेबाज अच्छा कर रहे हैं और इसी वजह से साहा पर जिम्मेदारी नहीं आ रही. लेकिन न्यूजीलैंड की सीमिंग पिच पर साहा विकेट कीपिंग से ही नही बल्कि बल्ले से भी भारतीय टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

हनुमा विहारी

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 7

रविन्द्र जडेजा की जगह भारतीय टीम में हनुमा विहारी को जगह मिल सकती है, जडेजा बल्ले से अच्छा कर रहे हैं लेकिन न्यूज़ीलैंड की पिच पर भारतीय टीम एक बल्लेबाज को अधिक खिलाने पर जोर दे सकती है. इसी कारण हनुमा विहारी पहले टेस्ट में खेलते हुए नजर आ सकते है.

रविचंद्रन अश्विन

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 8

भारतीय अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन पर स्पिन गेंदबाजी के साथ ही निचले क्रम में रन बनाने की जिम्म्मेदारी होगी.  बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में अश्विन ने 5 विकेट बहुमूल्य विकेट चटकाए थे. पिछले काफी समय से उन्हें भी बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल पा रहा. अश्विन न्यूजीलैंड में बल्ले तथा गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं.

उमेश यादव

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 9

न्यूजीलैंड की पिच तेज गेंदबाजों के लिए ज्यदा मददगार होती है और उमेश यादव इस समय शानदार गेंदबाजी भी कर रहे. पहले मैच में भारतीय टीम को शुरुआत में सफलता दिलाने में यह खिलाड़ी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. न्यूजीलैंड दौरे में उमेश बहुत ही खतरनाक साबित हो सकते हैं.

मोहम्मद शमी

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 10

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपने करियर के सबसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से अभी तक खेले 5 मैचों में उनके 26 विकेट हैं. बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में ही शमी ने 5 विकेट लिए थे. यहाँ शमी उस प्रदर्शन को वह एक बार फिर दोहराना चाहेंगे.

जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड के लिए बन सकते हैं बड़ा खतरा

NZvIND, 1st Test : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये होगी भारतीय टीम की प्लेयिंग XI 11
इमेज सूत्र: न्यूजीलैंड

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज न्यूजीलैंड दौरे में अभी तक फ्लॉप रहे हैं, लेकिन इस मैच में वह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. जसप्रीत बुमराह चोट के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं. ऐसे में वह सीमित ओवेरों के प्रदर्शन को भुलाकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे. बुमराह न्यूजीलैंड के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं.

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी.

Related posts