WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 1

इंतजार की घड़ियाँ अब बस खत्म होने को हैं. कल रविवार, 16 जून को आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में चित प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान की टीम के दूसरे को मैदान पर कड़ी टक्कर देती नजर आएगी. दोनों देशों के बीच टूर्नामेंट का यह सबसे बड़ा मुकाबला मैनचेस्टर के मैदान पर खेला जाएगा.

वर्ल्ड कप में अभी तक टीम इंडिया शुरुआत काफी शानदार रही हैं टीम अपने खेले तीन में से दो मैच जीत चुकी हैं. वही पाकिस्तान की टीम ने अभी तक कुल चार मैच खेले हैं और सिर्फ एक में जीत दर्ज की हैं. भारत और पाकिस्तान के एक एक मैच बारिश के चलते रद्द हुए हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के उन ग्यारह खिलाड़ियों के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं, पाकिस्तान के लिए मैनचेस्टर के मैदान पर नजर आ सकते हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर टीम इंडिया को संभावित XI पर ~


रोहित शर्मा 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 2

पाकिस्तान के खिलाफ पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी उपकप्तान रोहित शर्मा के कंधो पर रहेगी. हिटमैन के नाम से दुनियाभर में लोकप्रिय रोहित शर्मा का बल्ला अभी तक टूर्नामेंट में आग उगलता हुआ नजर आया हैं. टूर्नामेंट की दो पारियों में शर्मा जी एक शतक और एक अर्द्धशतक की मदद से 179 रन बना चुके हैं. शिखर धवन की गैरमौजूदगी के चलते रोहित शर्मा पर थोड़ा सा दबाव देखने को मिल सकता हैं.

के एल राहुल 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 3

रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में के एल राहुल नजर आएगे. दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नंबर 4 पर खेलने वाले लोकेश राहुल पाकिस्तान के खिलाफ पारी की शुरुआत करते नजर आने वाले हैं. राहुल को शिखर धवन के चोटिल हो जाने के बाद यह बड़ा मौका मिला हैं. अभी तक दो पारियों में लोकेश राहुल 82.22 के स्ट्राइक रेट के साथ 37 रन बना चुके हैं.


(कप्तान) विराट कोहली 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 4

रोहित और राहुल के बाद टॉप ऑर्डर में स्वयं कप्तान विराट कोहली नजर आएगे. साल 2015 के एकदिवसीय विश्व कप में किंग कोहली ने पाकिस्तान के विरुद्ध दमदार शतक भी लगाया था. मौजूदा टूर्नामेंट में भी विराट कोहली अपनी खोई हुई लय हासिल कर चुके हैं और अभी तक दो पारियों में 50 की औसत के साथ 100 रन बना चुके हैं. पाकिस्तान के खिलाफ भी विराट कोहली जरुर बड़ी पारी खेलकर देश को जीत दिलाना चाहेगे.

विजय शंकर 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 5

नंबर 4 के बल्लेबाज के रूप में बहुत हद तक विजय शंकर को देखा जा सकता हैं. के एल राहुल को ओपनिंग में शिफ्ट हो जाने के बाद अब इस स्थान पर विजय शंकर ही नजर आ सकते हैं. विजय शंकर को पहले भी इस क्रम के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था. वह टीम में नंबर 4 के बल्लेबाज के साथ एक गेंदबाज भी भूमिका को भी बढ़िया से अदा कर सकते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 6

मध्यक्रम की बल्लेबाजी का दारोमदार पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के मजबूत कंधो पर रहेगा. साल 2019 में एमएस धोनी का बल्ला रोकने का नाम ही नहीं ले रहा हैं और इस टूर्नामेंट में भी वह अभी तक दो पारियों में 101.67 के स्ट्राइक रेट के साथ 61 रन बना चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध धोनी ने बहुत अहम पारियां खेली थी.


केदार जाधव 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 7

मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी के साथ साथ केदार जाधव भी नजर आएगे. टूर्नामेंट में अभी तक केदार जाधव को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला हैं, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ अगर उनको मौका मिला तो वह इसका जरुर फायदा उठाना चाहेगे. बतौर गेंदबाज भी वह टीम इंडिया में एक अहम किरदार अदा कर सकते हैं.

हार्दिक पांड्या 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 8

ऑल राउंडर की भूमिका में हार्दिक पांड्या नजर आएगे. हार्दिक पांड्या ने भी पिछले काफी समय से बल्ले और गेंद दोनों से ही मैदान पर खूब आतंक मचाया हैं. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जूनियर पांड्या ने मात्र 27 गेंदों का सामना करते हुए 48 रन बना डाले थे. पाकिस्तान के खिलाफ भी हार्दिक पांड्या जरुर अच्छा करने के लिए बेताब रहेगे. हार्दिक अभी तक 185.29 के स्ट्राइक रेट के साथ 63 रन बना चुके हैं.


कुलदीप यादव 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 9

स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा चाइनामैन कुलदीप यादव निभाते हुए नजर आएगे. पिछले एक लम्बे समय से कुलदीप यादव ने अकेले अपने दम पर टीम इंडिया को कई यादगार जीत दिलाई हैं. इस टूर्नामेंट में भी अभी तक उन्होंने काफी किफायती गेंदबाजी की और एक विकेट लेने में सफल भी रहे हैं. पाकिस्तान के बल्लेबाजो के सामने कुलदीप यादव को खेलना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं रहेगा.

युजवेंद्र चहल 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 10

कुलदीप यादव के जोड़ीदार के रूप में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे युजवेंद्र चहल नजर आएगे. युजवेंद्र चहल अभी तक इस टूर्नामेंट के दो मैचो में कुल 6 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. मैनचेस्टर के मैदान पर कुलदीप यादव की तरह युजवेंद्र चहल से निपटना भी विपक्षी टीम के लिए कतई आसान नहीं होगा. कुलचा (कुलदीप यादव-युजवेंद्र चहल) पाकिस्तान के खिलाफ कहर बरपा सकते हैं.


मोहम्मद शमी 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 11

तेज गेंदबाजी का आक्रमण मोहम्मद शमी के कंधो पर रहेगा. अंतिम ग्यारह में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ शमी अहमद को भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में मौका मिल सकता हैं. मैनचेस्टर के मैदान पर गेंदबाजो को थोड़ा उछाल मिलता हैं और शायद इसको ध्यान में रखते हुए टीम मैनेजमेंट भुवी स्थान पर शमी को एकादश में मौका दे सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह 

WORLD CUP 2019: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, 2 बदलाव 12

मोहम्मद शमी के जोड़ीदार के रूप में यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह नजर आएगे. जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे बड़े हथियार हैं और इस टूर्नामेंट में भी दो मैचों में कुल 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. पाकिस्तान टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजो के लिए बुमराह का सामना करना बिलकुल भी आसान नहीं रहेगा.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.