team india rahul tripathi

एशिया कप 2022 से पहले भारत को जिम्बाब्वे दौरे पर जाना है, जिसके लिए टीम इंडिया (Team India) आज रवाना हो चुकी है। जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत को 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है जिसमें टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में सौंपी गयी है। इस वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) के स्कॉड में एक ऐसे खिलाड़ी को मौका दिया गया है जिसे अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला तो उसका क्रिकेट करियर लगभग खत्म होने की कगार पर आ जायेगा।

नहीं मिला मौका तो खत्म हो सकता है करियर

Rahul Tripathi
Rahul Tripathi

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया (Team India) की 16 सदस्यीय टीम में राहुल त्रिपाठी को बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया है। राहुल त्रिपाठी को कई मैचों के लिए टीम में शामिल तो किया गया लेकिन उन्हें अभी भारत के लिए डेब्यू करने का मौका नहीं दिया गया है। जितने में भी मुकाबलों में उन्हें टीम इंडिया के स्कॉड में शामिल किया गया है, उन सभी में उन्हें बेंच पर ही बैठकर मुकाबला देखना पड़ा है।

ऐसे में एक बार फिर जिम्बाब्वे दौरे के लिए राहुल त्रिपाठी का चयन किया गया है लेकिन उन्हें मौका दिया जायेगा या नहीं इस बात की पुष्टि फिलहाल नहीं हो पायी है। हालांकि ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर जिम्बाब्वे सीरीज के दौरान राहुल त्रिपाठी को डेब्यू का मौका नहीं मिला तो उनका करियर समाप्ति की कगार पर होगा।

IPL में बरपा चुके हैं कहर

Rahul Tripathi in IPL
Rahul Tripathi in IPL

IPL 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बल्लेबाजी करते हुए राहुल त्रिपाठी के बल्ले से 3 अर्धशतक निकले जिसके दम पर उन्होंने 14 मुकाबलों में 37.55 की औसत से 413 रन बनाये। इस सीजन में हैदराबाद के लिए अभिषेक शर्मा के बाद राहुल त्रिपाठी दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। वहीं पूरे आईपीएल की बात करें तो उन्होंने साल 2017 से लेकर अबतक कुल 76 मुकाबले खेल चुका है जिसमें 28.1 की औसत से 1798 रन बना चुका है।

बता दें कि राहुल अब 31 साल के हो चुके हैं और अबतक टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने में नाकाम रहे हैं जिसके बाद अब यही उम्मीद की जा रही है कि जिम्बाब्वे दौरे में अगर ये डेब्यू करने में असफल हुए तो फिर उन्हें मौका मिलना मुश्किल हो सकता है।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का स्कॉड

के एल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।