टीम इंडिया के खिलाड़ी क्यों नहीं खेल रहे रणजी मैच? मिला जवाब

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी क्यों नहीं खेल रहे रणजी ट्रॉफी मैच, बीसीसीआई ने दिया ये जवाब 

टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी क्यों नहीं खेल रहे रणजी ट्रॉफी मैच, बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ वक्त से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है. तीनों फॉर्मेट्स में अपना कमाल दिखा रही टीम इंडिया के खिलाड़ी शानदार फॉर्म में खेल रहे हैं. वहीं रणजी ट्रॉफी में रेलवे के खिलाफ खेले गए मैच में मुंबई के शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर टीम का हिस्सा नहीं थे. इस मैच में मुंबई को 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद कई दिग्गजों ने सवाल उठाए थे कि आखिर टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी रणजी टीम के साथ क्यों नहीं जुड़ रहे हैं.

भारतीय खिलाड़ी खाली होने के बाद भी नहीं खेल रहे रणजी

टीम इंडिया

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी असाइनमेंट 22 दिसंबर को खेला गया था. इसके बाद अब टीम को 5 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी है. विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग ने कुछ वक्त पहले ही कहा था कि टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी को अगर वक्त मिलता है तो वह अपनी घरेलू टीम के साथ खेले ताकि युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा मिल सके.

लेकिन इस बीच टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी घरेलू टीमों से जुड़ने के बजाए आराम कर रहे हैं. नवदीप सैनी, रणजी टीम के साथ नहीं खेल रहे हैं. मयंक अग्रवाल भी मुंबई के खिलाफ खेले जा रहे मैच में टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे ही तमाम खिलाड़ी टीम के साथ नहीं जुड़े. इसके चलते दिग्गज खिलाड़ी सवाल उठा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है.

वर्कलोड के चलते दिया गया है आराम

टीम इंडिया के मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे को टीम इंडिया के फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब की सलाह पर आराम दिया गया है. बीसीसीआई के एक करीबी सूत्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया,

भारतीय क्रिकेट टीम का मेडिकल डिपार्टमेंट सभी खिलाड़ियों के वर्कलोड पर ध्यान देते हैं. शिवम दुबे और श्रेयस अय्यर को इन्ही की सलाह पर ही आराम दिया गया है. वहीं मयंक अग्रवाल पिछले काफी वक्त से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और उन्हें थोड़े आराम की जरुरत है क्योंकि उन्हें 10 जनवरी से इंडिया ए के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है.

टीम मैनेजमेंट को जानकारी देकर ही दिया जाता है खिलाड़ियों को आराम

विराट कोहली

जब भी किसी खिलाड़ी को आराम दिया जाता है तो कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और मुख्य चयनकर्ताओं को सूचित करके ही दिया जाता है. सभी खिलाड़ियों के वर्कलोड का ध्यान रखना पड़ता है ताकि वह पूरी तरह से फिट और फ्रेश रहकर भारत के लिए खेल सकें. कभी-कभी जब खिलाड़ी को आराम दिया जाता है तो वह सिर्फ एक हफ्ते ट्रेनिंग करते हैं और किसी भी खेल में हिस्सा नहीं लेते हैं. 

आजकल खिलाड़ियों को लगातार क्रिकेट खेलना होता है. इसलिए उनके वर्कलोड का ध्यान देना पड़ता है. हमारी मेडिकल टीम सभी खिलाड़ियों का डाटाबेस रखती है, जिसमें इंजरी औऱ खेले जा रहे मैचों का ब्यौरा रहता है.

Related posts