Team India Schedule: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का समापन 2-2 की बराबरी पर खत्म हुआ है। निर्णायक और आखिरी मुकबला बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया थे लेकिन यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। हालांकि, इस बार भारतीय फैंस को पूरे साल मनोरंजन की कमी नहीं महसूस होने वाली है। इस साल दो बड़े टूर्नामेंट, एशिया कप और टी20 विश्व कप खेले जाने हैं। तो चलिए आज हम आपको भारतीय टीम के पूरे 6 महीने के शेड्यूल के बारे में जानकारी देते हैं।

टीम इंडिया का आयरलैंड दौरा

भारतीय टीम पहली बार हार्दिक पांड्या की कप्तानी में आयरलैंड का दौरा करने वाली है। दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला 26 जून को जबकि दूसरा मुकाबला 28 जून को खेला जाएगा। यह दोनों ही मुकाबले डबलिन के मैदान पर खेले जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरे पर उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और राहुल त्रिपाठी अपना डेब्यू कर सकते हैं।

  1. आयरलैंड बनाम भारत : 26 जून पहला टी20 डबलिन
  2. आयरलैंड बनाम भारत : 28 जून दूसरा टी20 डबलिन

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा

आयरलैंड के लिए बीसीसीआई ने इंडिया बी टीम को भेजा है जबकि सीनियर टीम उस समय इंग्लैंड में पिछले साल की टेस्ट सीरीज का शेष 1 मैच के लिए अभ्यास मैच खेलने वाली है। वहीं टेस्ट मैच की शुरुआत 1 जुलाई से हो जाएगी। टेस्ट मैच के बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। भारत के इंग्लैंड दौरे का समापन 17 जुलाई को होगा।

  1. 24-27 जून: वार्म-अप मैच
  2. 1- 5 जुलाई: पांचवां टेस्ट मैच, एजबेस्टन
  3. 7 जुलाई पहला टी20, द एजेस बाउल
  4. 9 जुलाई दूसरा टी20, एजबेस्टन
  5. 10 जुलाई तीसरा टी20, ट्रेंट ब्रिज
  6. 12 जुलाई पहला वनडे, द ओवल
  7. 14 जुलाई दूसरा वनडे, लॉर्ड्स
  8. 17 जुलाई तीसरा वनडे, ओल्ड ट्रैफर्ड

टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा

Team India Schedule: इंग्लैंड दौरे के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी, जिसकी शुरुआत 22 जुलाई से होगी। विंडीज के खिलाफ भारतीय टीम को 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलने है। बता दें कि इस दौरे पर 2 टी20 मैचों का आयोजन अमेरिका में किया जाएगा। दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाएगा।

  1. 22 जुलाई पहला वनडे, पोर्ट ऑफ स्पेन
  2. 24 जुलाई दूसरा वनडे, पोर्ट ऑफ स्पेन
  3. 27 जुलाई, तीसरा वनडे, पोर्ट ऑफ स्पेन
  4. 29 जुलाई पहला टी20, पोर्ट ऑफ स्पेन
  5. 1 अगस्त दूसरा टी20, सेंट किट्स एवं नेविस
  6. 2 अगस्त तीसरा टी20, सेंट किट्स एवं नेविस
  7. 6 अगस्त चौथा टी20, फ्लोरिडा
  8. 7 अगस्त पांचवां टी20, फ्लोरिडा

विंडीज दौरे के बाद एशिया कप में भाग लेगी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज से दो-दो हाथ करने के बाद टीम इंडिया एशिया कप में भाग लेगी। इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं, जिसमे श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान जैसी 5 टीमें शामिल होंगी जिनका खेलना तय रहता ही जबकि यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग में से कोई एक टीम इस टूर्नामेंट में भाग लेगी। इस बार का एशिया कप श्रीलंका में खेला जाना है लेकिन इस समय यह देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे में यह तय नहीं है कि यह टूर्नामेंट कब आयोजित होगा।

एशिया कप के बाद टी20 विश्व कप

Team India Schedule: एशिया कप के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में होंने वाले टी20 विश्वकप में हिस्सा लेना है, जिसकी शुरुआत अक्टूबर में होगी और इसका समापन नवम्बर में होगा। पिछले साल के टी20 विश्व कप की तरह ही भारत का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होगा। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका से भी भारत की भिड़ंत होगी तो वहीं, बाकी टीमों की तस्वीर क्वालीफायर चरण के बाद साफ होगी।

3 replies on “Team India Schedule: अगले 6 महीने तक विदेश में रहेगी टीम इंडिया, नोट कर लीजिये पूरा कार्यक्रम”

Comments are closed.