Team India T20I-ODI Squad vs England
Team India T20I-ODI Squad vs England

भारतीय टीम (Team India) को इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल का बचा हुआ पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच के खेलने के बाद 7 जुलाई से टी-20 और वनडे भी सीरीज खेलनी है। यह सीरीज 17 जुलाई तक चलेगी। इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज के लिए बीते गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम का एलान किया है। आइये जानते हैं कि टीम की कप्तानी के साथ-साथ किन खिलाड़ियों को मौका दिया गया है?

7 से 17 जुलाई तक चेलगी टी20-वनडे सीरीज

Team India T20I-ODI Squad vs England
Team India T20I-ODI Squad vs England

दरअसल, भारतीय टीम (Team India) 7 जुलाई से 10 जुलाई तक इंग्लैंड के खिलाफ कुल तीन टी-20 मैच खेलेगी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 12 से 17 जुलाई के तक कुल तीन वनडे मैच भी खेला जायेगा। टी-20 और वनडे सीरीज के लिए BCCI द्वारा घोषित भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी।

बता दें कि पहले टी20 में विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को टीम का हिस्सा नहीं होंगें क्योंकि ये पांचों खिलाड़ी टेस्ट मैच की टीम में शामिल हैं। ऐसे में, ये सभी खिलाड़ी दो दिन के रेस्ट के बाद दूसरे टी-20 में भारतीय टीम में शामिल होंगे।

वहीं, इनके आने के बाद पहले टी-20 के लिए चुने गए ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, वेंकटेश अय्यर और अर्शदीप सिंह को बाकी बचे दो टी-20 के लिए टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है।

वनडे सीरीज से केएल राहुल से बाहर

Team India T20I-ODI Squad vs England
Team India T20I-ODI Squad vs England

बताते चलें कि टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की वनडे टीम में वापसी हुई है। हार्दिक ने अपन आखिरी वनडे मुकाबला जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं, चोट की वजह से टीम से केएल राहुल को वनडे सीरीज में जगह नहीं मिली है। उनकी जगह शिखर धवन को वनडे सीरीज में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का जिम्मा मिला है।

यहाँ देखें T20I-ODI सीरीज के लिए Team India का स्क़ॉड

Team India T20I-ODI Squad vs England
Team India T20I-ODI Squad vs England

पहले T20I के लिए Team India की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई , भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

दूसरे और तीसरे T20I के लिए Team India की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, उमरान मलिक.

3 वनडे मैचों के लिए Team India की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जे बुमराह , प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह.

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer

One reply on “ENG vs IND: इंग्लैंड के खिलाफ ODI-T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित-द्रविड़ के ‘फेवरेट प्लेयर’ को नहीं मिली जगह”

Comments are closed.