team india

टीम इंडिया में कोहली-शास्त्री युग के समापन के बाद लगतार बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं, तीनों फॉर्मेट में एक-एक पोजिशन के लिए कई खिलाड़ी दावेदारी टोक रहे हैं. खासकर, टेस्ट क्रिकेट को लेकर टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ने और प्रदर्शन को देखते हुए आने वाले दिनों में 3 बड़े क्रिकेटर्स का करियर खत्म होने वाला है. इन खिलाड़ियों को अपरोक्ष रुप से बीसीसीआई ने संदेश भी भेज दिया है. खुद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी संकेत दे चुके हैं. जानिए वो तीन क्रिकेटर कौन हैं, जिनका करियर खत्म होने वाला है.

1. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

भारतीय टेस्ट टीम के अहम हिस्सा रहे इन 3 दिग्गजों का करियर खत्म! बदलाव के लिए तैयार है BCCI, जारी किया आदेश 1

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने हाल ही में टेस्ट टीम के पूर्व उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर करने के संकेत दे दिए थे. हालिया दिनों में लगातार मौके मिलने पर भी विफल रहने पर श्रीलंका के खिलाफ मार्च में शुरू हो रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में शायद ही रहाणे को टीम इंडिया में जगह मिले.

संभावना जताई जा रही है कि सेलेक्टर्स अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर देंगे. अजिंक्य रहाणे का टेस्ट टीम से पत्ता कटना लगभग तय है. फ्लॉप होने के बावजूद सीनियर खिलाड़ी ने मौके को नहीं भुनाया उनके बल्ले से रन निकलना भी बंद हो गया है.

अजिंक्य रहाणे के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है जो टीम पर मीडिल ऑर्डर में भारी पड़ रहा है. यही वजह है कि टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ऐसे बल्लेबाज को उनकी जगह फिट करना चाहते हैं जो रहाणे का लॉन्ग टर्म रिप्लेसमेंट हो. हालिया दिनों में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अजिंक्य रहाणे को लेकर कहा था,

‘रहाणे को रन बनाने होंगे और उन्हें रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. मुझे यकीन है कि वे ऐसा करेंगे.’

गांगुली के इस बात से साफ हो गया है कि लगातार फ्लॉप साबित हो रहे रहाणे को अब टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए रणजी में बेहतर प्रदर्शन करना होगा अन्यथा करियर खत्म. उनकी जगह श्रेयस अय्यर टेस्ट टीम में लेने के लिए तैयार बैठे हैं.

2. ऋद्धिमान साहा (Wridhiman Shaha)

भारतीय टेस्ट टीम के अहम हिस्सा रहे इन 3 दिग्गजों का करियर खत्म! बदलाव के लिए तैयार है BCCI, जारी किया आदेश 2

मौजूदा दौर में भारतीय टीम के सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज 37 वर्षीय ऋद्धिमान साहा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में शुमार किये जाते हैं. लेकिन उम्र के हिसाब से करियर के ढलान पर खड़े साहा इंजरी से लगातार जूझते रहे हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने सेलेक्टर्स को इस बात की जानकारी दे दी है कि वो टेस्ट टीम के भविष्य की योजना में शामिल नहीं है. BCCI की तरफ से मिले एक बड़े अपडेट से अब साफ हो गया है कि इस दिग्गज खिलाड़ी के पास संन्यास के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचा है. श्रीलंका के खिलाफ शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए ऋद्धिमान साहा का चयन नहीं होगा.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा,

‘भारतीय टीम मैनेजमेंट के प्रभावशाली लोगों ने ऋद्धिमान साहा को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि वे आगे बढ़ना चाहते हैं और ऋषभ पंत के साथ कुछ नए बैक-अप (विकल्प) तैयार करना चाहते हैं.’

बीसीसीआई के सूत्र ने कहा,

‘ऋद्धिमान साहा को समझाया गया था कि उन्हें श्रीलंका टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना जाएगा, क्योंकि अब समय आ गया है जब केएस भरत को सीनियर टीम के साथ अनुभव लेने का मौका मिले.’

3. ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)

भारतीय टेस्ट टीम के अहम हिस्सा रहे इन 3 दिग्गजों का करियर खत्म! बदलाव के लिए तैयार है BCCI, जारी किया आदेश 3

बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से हालिया दिनों में ये खबर आई कि सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का करियर खत्म हो सकता है. ईशांत शर्मा को साउथ अफ्रीका दौरे पर एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला. ईशांत शर्मा का क्रिकेट करियर अब धीरे-धीरे खत्म होने के कगार पर है.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा,

‘जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज अब शीर्ष गेंदबाजों में क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर है. इसके बाद शार्दुल ठाकुर आते हैं, जो एक ऑलराउंडर हैं और उमेश यादव पांचवें पसंद के गेंदबाज है.’

इससे स्पष्ट हो जाता है कि अब इस खिलाड़ी के पास एकमात्र ऑप्शन संन्यास बचा है. टीम इंडिया के सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के करियर की शुरुआत साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से हुआ था. ईशांत 105 टेस्ट मैच खेल कर 311 विकेट झटके हैं.