भारत में घरेलू क्रिकेट खेलने वाले सभी खिलाड़ियों का टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलने का सपना जरूर ही होता है। हालांकि बहुत कम ही खिलाड़ियों को अपना ये सपना पूरा करने का मौका मिलता है लेकिन उनमें भी कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो टीम में अपनी जगह बरकरार नहीं रख पाते हैं। आज हम उन्हीं में से कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने में कामयाब तो रहे लेकिन डेब्यू मैच के बाद वो फिर टीम में नहीं दिखे।

ये 5 खिलाड़ी जिन्हें वनडे में डेब्यू के बाद नहीं मिला मौका

टीम इंडिया (Team India) में जितना मुश्किल सेलेक्ट होना होता है उससे भी ज्यादा मुश्किल अपनी जगह को बरकरार रखना होता है। बहुत ही कम प्लेयर ऐसे हो पाते है जो टीम में अपनी जगह को लंबे समय के लिए बरकरार रख पाते हैं। कुछ ऐसे भी क्रिकेटर होते हैं जो मौके का फायदा नहीं हो पाते हैं और खराब प्रदर्शन के वजह से बाहर हो जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो अच्छा प्रदर्शन के बावजूद कप्तान और सेलेक्टर्स की नजरों से दूर हो चुके हैं। आज यहां 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने में कामयाब जरूर हुए हैं लेकिन उसके बाद उन्हें मौका ही नहीं मिला।

फैज फजल

Faiz Fazal
Faiz Fazal

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले क्रिकेटर फैज फजल टीम इंडिया (Team India) के लिए केवल 1 वनडे मुकाबला खेलने के बाद ही गायब हो गये। साल 2016 में डेब्यू करने वाले फैज को जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मुकाबले में इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका दिया गया था और उन्होंने उस मौके का शानदार तरीके से फायदा भी उठाते हुए 55 रनों की पारी भी खेली थी। हालांकि उनकी इस प्रभावशाली पारी के बावजूद उन्हें टीम में दोबारा मौका नहीं दिया गया और वो अपना डेब्यू मैच खेलने के बाद और मुकाबले नहीं खेल पाये हैं।

शिवम दुबे

Shivam Dube
Shivam Dube

शिवम दुबे ने विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) के लिए वनडे फॉर्मेट में डेब्यू किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2019 में डेब्यू करते हुए केवल 9 ही रन बना पाये थे। वहीं टी20 फॉर्मेट में उन्होंने भले ही 13 मुकाबले खेल हैं लेकिन वहां भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी डेब्यू मैच में ही वे सेलेक्टर्स को अपनी प्रदर्शन से प्रभावित करने में नाकाम रहे और फिर उसके बाद से उन्हें टीम में फिर दोबारा मौका नहीं दिया गया।

राहुल चाहर

Rahul Chahar
Rahul Chahar

पिछले साल यानी कि साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने वाले राहुल चाहर घातक गेंदबाजी करते हुए 5.40 की इकोनॉमी रेट से 3 विकेट चटकाये थे। उनकी इस प्रदर्शन को देखकर सभी हैरान थे लेकिन इस घातक गेंदबाजी के बावजूद उन्हें इसके बाद वनडे फॉर्मेट में फिर से मौका नहीं दिया गया और वो अभी भी मौके का इंतजार ही कर रहे हैं।

कृष्णप्पा गौतम

Krishnappa Gowtham
Krishnappa Gowtham

श्रीलंका के खिलाफ खेले गये वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन की कप्तानी में कृष्णप्पा गौतम भी टीम इंडिया (Team India) के लिए डेब्यू करने में कामयाब हुए थे। अपने डेब्यू मुकाबले में वो 1 विकेट भी चटकाये। हालांकि इसके बाद उन्हें टीम में दोबारा मौका नहीं दिया गया। उस एक मुकाबले के बाद वे टीम से गायब ही हो गये।

नीतिश राणा

Nitish Rana
Nitish Rana

शिखर धवन की कप्तानी में डेब्यू करने वाले नीतिश राणा भी अपना डेब्यू वनडे मुकाबला खेलने के बाद टीम इंडिया (Team India) से दूरी बना ली। साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मुकाबले में डेब्यू करते हुए राणा अपने प्रदर्शन से सेलेक्टर्स को प्रभावित करने में कामयाब नहीं हो पाये और महज 7 ही रन बनाने में कामयाब हुए थे। जिस वजह से उसके बाद से सेलेक्टर्स उनपर दोबारा भरोसा करने से झिझगने लगे और फिर उन्हें टीम से ही नजरअंदाज कर दिया। डेब्यू मुकाबला खेलने का बाद 28 वर्षीय नीतिश राणा अबतक टीम इंडिया (Team India) में वापसी का इंतजार कर रहे हैं।