द. अफ्रीका को मात देने के लिए विराट ने पिच क्यूरेटर्स को दिया ये इशारा

vinay mani tripathi / 19 November 2015

टी-20 और वनडे में मिली करारी शिकस्त के बाद भारतीय टीम ने टेस्ट में शानदार वापसी कर साउथ अफ्रीका समेत सबको चौका दिया है, इस वापसी का एक कारण भारतीय टेस्ट कप्तान कोहली को उनके मुताबिक पिच मिलना भी है.

मुंबई में अंतिम उर निर्णायक मैच में साउथ अफ्रीका को सपाट पिच मिली और उसने उसका पूरा फायदा उठाते हुए भारत के सामने बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया, जिसे हासिल करने में भारतीय टीम के पसीने छुट गये और अंततः टीम को हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री सबके सामने पिच क्यूरेटर से सीधे भीड़ गये थे, लेकिन उसके बाद से ही भारतीय कप्तान कोहली को उनके मनमुताबिक पीचे मिल रही है, जिसका फायदा वो बखूबी उठा रहे है.

भारतीय टेस्ट कप्तान ने मोहाली में स्पिन पिच पर 3 दिन में ही साउथ अफ्रीका को हराया, तो बंगलौर में पहले ही दिन टीम को पवेलियन भेज खुद 80 रन बना डाले, और यहाँ भी टीम की जीत पक्की थी, लेकिन वारिश ने 10 साल बाद साउथ अफ्रीका क दोबारा साथ दिया, और टीम ने एक मैच ड्रा करा लिया.

अब इस टेस्ट के बाद भारतीय कप्तान ने इशारो ही इशारो में नागपुर टेस्ट के लिए कैसी पिच चाहिए, इसकी जानकारी पिच क्यूरेटर को दे दी है, नागपुर में 3 दिन बाद तीसरा टेस्ट मैच खेला जाने वाला है.

कोहली ने कहा उन्हें नतीजे वाले पिच चाहिए, और ये बात किसी से भी नहीम छुपी है, कि भारत में टेस्ट मैच का रिजल्ट तेज गेंदबाज नहीं बल्कि स्पिनर गेंदबाज तय करते है, इसलिए ये साफ है, कि एक बार फिर कोहली को स्पिन पिच चाहिये.

मौजूदा समय में कोहली के पास अश्विन, जाडेजा और अमित मिश्रा के तौर पर ऐसी तिकड़ी है जिससे वो हर तरह की पिच पर जीत की रणनीति बना सकते हैं, लेकिन नागपुर में ये देखना काफी दिलचस्प होगा, कि कोहली फिर से स्पिन तिकड़ी की रणनीति पर दोबारा वापस लौटते हैं या फिर इस बार ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी की जगह छठे नंबर पर रोहित शर्मा को फिर से प्लेइंग 11 में वापस लाना चाहते हैं.

Related Topics