ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती

क्रिकेट खेल के दौरान अगर कोई खिलाड़ी अपने फिटनेस और फाॅर्म को बरकरार रखता है तो वह क्रिकेट जगत में जमकर अपना नाम कमाता है। वहीं चोटिल होने के बाद या फिर खराब फाॅर्म के चलते जब अपनी टीम से एक बार बाहर होता है, तो उसे वापसी करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाता है। यह प्रयास कभी सफल रहता है, तो कई बार दोबारा मौका मिलने से महरूम हो जाता है।

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 1

हालांकि इसमें से कुछ ऐसे भी क्रिकेटर हुए हैं,जिन्होंने खुद पर विश्वास और खेल के प्रति पूरी तरह से समर्पण के दम पर बड़े नाटकीय ढंग से वापसी की।

आईये आज हमको भारतीय टीम के पांच ऐसे दिग्गज क्रिकेटरों के नाम बताते हैं,जिन्होंने बड़े नाटकीय ढंग से राष्ट्रीय टीम में जोरदार वापसी की-

1.आशीष नेहरा

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 2

हाल ही में अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर से सन्यास लेने वाले भारतीय टीम के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने कड़े मेहनत और खेल के प्रति समर्पण के दम पर 36 की उम्र में टी20 क्रिकेट में वापसी की थी,जिसमें उन्होंने मिलने वाली सभी चुनौतियों के बाधा को पार पाते हुए युवा गेंदबाजों को भी मात दे दिया।

2.युवराज सिंह

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 3

लम्बे समय से फिटनेस और फाॅर्म से जूझने वाले युवराज सिंह ने अपने लगन और मेहनत के दम पर राष्ट्रीय टीम में वापसी कर यह जता दिया था कि उनके अन्दर अभी भी काफी क्रिकेट मौजूद है। जब युवी खराब फाॅर्म में थे तब भी आईपीएल में उनके लिए बड़ी बोली लगी थी।

3.हरभजन सिंह

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 4

एक समय जब साल 2001 में खेले गए कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान टर्नबनेटर हरभजन सिंह ने अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर कंगारु टीम की पूरी पारी को पत्तों की तरह बिखेर दिया, जिसके बाद वह अर्न्तराष्ट्रीय टीम में बतौर दिग्गज स्पिनर के रूप मेंं खुद को स्थापित कर दिया था।

हालांकि साल 2007 के बाद उनके प्रदर्शन में गिरावट आने लगी और उन्हें टीम से बाहर का रूख करना पड़ा। बावजूद इसके अपनी कड़ी मेहनत और खेल के प्रति पूरी तरह से समर्पित भाव रहकर हरभजन ने जोरदार वापसी करते हुए जिम्बाब्वे दौरे के लिए वनडे और टी20 टीम में वापसी की और जता दिया कि उनके अन्दर अभी काफी क्रिकेट बची हुयी है।

4.सौरव गांगुली

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 5

खराब फाॅर्म और साल 2005 में कोच ग्रेग चैपल से विवाद के कारण कप्तानी से मुक्त होने वाले सौरव गांगुली को टीम से भी बाहर होना पड़ा। हालांकि एक योद्धा के रूप में गागुंली ने हार नही मानते हुे साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेहद नाटकीय ढंग से वापसी की और उन्होंने इस दौरे पर खूब रन बनाए।

5.मोहिन्दर अमरनाथ

ये है भारतीय टीम के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में वापसी पर हुई लम्बी राजनीती 6

सात वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले मोहिन्दर अमरनाथ ने 1967 में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ वापसी की। इस दौरान उन्होंने बतौर आलराउंडर रहकर बल्लेबाजी और गेदंबाजी में शानदार प्रदर्शन की और उन्हें भारतीय क्रिकेट में वापसी का बादशाह माना जानें लगा।

 

Related posts

Leave a Reply