भारतीय कप्तान धोनी द्वारा पत्रकारों को दिए गये 10 व्यंगपूर्ण जबाब

SAGAR MHATRE / 16 February 2016

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के महान कप्तान है, और उनके आंकडें भी ये बताते है. धोनी को काफी लकी कप्तान माना जाता है, कैप्टन कूल वैसे तो काफी मौको पर चुप ही रहते है, लेकिन जब भी भारतीय कप्तान को कोई चैलेन्ज करता है, तो काफी बार इग्नोर करने के बाद वो उसका जबाब देते है, लेकिन वो काफी व्यंगपूर्ण होता है.

धोनी को विश्व क्रिकेट का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन कप्तान के तौर पर उनके जवाब काफी व्यंग्यपूर्ण होते है.

पत्रकारों को उनके काफी व्यंग्यपुर्ण जवाब मिलते है, ऐसा सिर्फ इसलिए क्यूंकि भारत जैसे क्रिकेट के लिए दिवानगी रखने वाले देश में खिलाड़ी पर काफी दबाव रहता है.

अब हम बता रहे है धोनी द्वारा दिये गये 10 व्यंग्यपूर्ण जवाब:

10. मेरे खिलाफ PIL दर्ज कीजिये

पिछले महीने अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज भारत हारा. तिसरा मैच हारने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए धोनी ने कहा था की, मेरी कप्तानी की जांच PIL के जरिये होनी चाहिए. मेरे खिलाफ PIL दर्ज करके मेरी कप्तानी की जांच करे.

9. हेलीकॉप्टर शॉट पर

कुछ दिन पहले रांची में श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद धोनी को पत्रकारों के अजीब सवालों का सामना करना पडा. उनसे पुछा गया कि, वे क्यों इतने दिनों से अपना हेलिकॉप्टर शॉट नहीं खेल रहे. इसपर धोनी ने जवाब दिया कि, हेलिकॉप्टर को उतारने के लिए एक अच्छी जगह की जरूरत होती है. और पानी के अंदर आप हेलिकॉप्टर को उतारने के लिए कहोगे तो कैसे होगा. वैसे ही बाउंसर पर मै हेलिकॉप्टर शॉट कैसे खेलू.

8. टीम में बदलाव पर

धोनी ने भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरूआत की जब वे कप्तान बने. 2011/2012 के अॉस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के बाद वनडे में भारत युवा टीम के साथ खेला. इसपर जब धोनी को पुछा गया, तो धोनी ने जवाब दिया कि, किशोर कुमार से लेकर अब हम शॉन पॉल तक आ चुके है.

7. अॉस्ट्रेलिया में भारत की खराब बल्लेबाजी पर

पिछले काफी समय से अॉस्ट्रेलिया की तेज और उछाल भरी पिचों पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पडा है. उसपर जब धोनी से पुछा गया तब धोनी ने कहा, श्रीसंथ को आप डॉन ब्रैडमन जैसे बल्लेबाजी करते तो नहीं देख सकते.

6. संन्यास का प्लान

धोनी को हर मैच के बाद स्टंप अपने पास रखने की आदत है, और धोनी ने हर जीते हुए मैच का स्टंप अपने पास रखा है. जब धोनी से पुछा गया कि संन्यास के बाद आप क्या करोगे, उसपर धोनी ने कहा, मैनें हर जीत के बाद स्टंप जमा किये है, और मुझे याद नहीं की कौन सा स्टंप किस मैच का है. तो मै संन्यास लेने के बाद हर मैच का विडियो देखुंगा, और स्पांसर से पता लगाउंगा की कौन सा स्टंप किस मैच का है.

 

5. मै ज्यादा नशा नहीं करता

2014 के इंग्लैंड दौरे पर पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन और रविंद्र जडेजा के बीच विवाद हुआ था. इस पर जब धोनी से पुछा गया, तो धोनी ने कहा कि, मै नशा नहीं करता, और इसलिए नशीला नहीं होना चाहता.

4. लाउंड्री

2013 आईपीएल में काफी विवाद हुए थे, और 2014 के आईपीएल से पहले धोनी से पुछा गया कि, आप आईपीएल को कैसे साफ रखोगे. उसपर धोनी ने कहा की, हम लाउंड्री में जाएंगे और इसको साफ रखेंगे.

3. नंगे पैर फुटबॉल खेलने पर

धोनी को फुटबॉल खेलना काफी पसंद है, और अभ्यास सत्र में भी भारतीय टीम फुटबॉल खेलती है. 2014 टी ट्वेंटी विश्वकप के सेमीफाइनल से पहले भारतीय टीम बिना जुतो के फुटबॉल खेली थी, उस पर ऐसा करने का कारण धोनी से पुछा गया, तो धोनी ने कहा, क्या करे हमारे पास पैसे नहीं है.

2. अॉस्ट्रेलियाई सर्दी पर

अॉस्ट्रेलिया के दौरे पर धोनी से एक सवाल पूछा गया उसका जवाब धोनी ने दिया की, इस दौरे पर आने से पहले एक एड आ रहीं थी, की हमारे यहां सर्दिया है तो वहां गर्मिया. तो मैनें एक भी जैकेट नहीं लिया, लेकिन यहां तो सर्दिया है.

1. DRS पर जवाब

बीसीसीआई और धोनी DRS के विरोधी रहे है. जब इसपर धोनी से पुछा गया तो धोनी ने कहा, अगर मै काफी खर्च करके बिना वॉरंटी वाला कुछ खरीदू, तो क्या फायदा. वैसे ही DRS में हम वॉरंटी चाहते है.

Related Topics