क्रिकेट के अब तक के 10 अज्ञात रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट के अब तक के 10 अज्ञात रिकॉर्ड 

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमे कुछ भी हो सकता है. कभी कभी एक निचले क्रम की टीम भी किसी अच्छी टीम को बुरी तरह हरा देती है. ऐसी चीजों से ही इस खेल का रोमांच और बढ जाता है और दर्शकों को मजा आता है.

तो क्रिकेट में ऐसी चीजे काफी बार हुई है जो असंभव है और हम अब दिखा रहे है ऐसी ही कुछ कमाल के कमाल.

1. एक सिक्स 556 माईल्स तक दूर जा सकता है?

तो ये एक कमाल का तथ्य है. 556 माईल्स का लंबा छक्का कभी लग सकता है. जिमी सिन्कलेयर ने ये छक्का लगाया था. ये छक्का ट्रेन में गया था जो की पोर्ट एलिजाबेथ में स्तिथ है.

2. जब सुनील गावस्कर ने खेली थी सबसे धीमी पारी:

गावस्कर एक महान टेस्ट खिलाडी थे. लेकिन 1975 विश्वकप में गावस्कर ने बहुत धीमी पारी खेली थी. 60 ओवर के मैच में भारत को 300 के ऊपर लक्ष्य मिला था लेकिन गावस्कर ने 174 गेंदों में 36 रन बनाए थे.

3. सबसे ज्यादा शून्य एक पारी में:

एक पारी में सबसे ज्यादा शून्य पाकिस्तान के नाम है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 पाकिस्तान के बल्लेबाज शून्य पर आऊट हुए थे.

4. लीगल 14 गेंद का ओवर:

ये मैच बार्बडोस और ब्रिटिश गयाना के बीच 1946 में हुआ था. उस समय 8 गेंद का ओवर होते थे लेकिन एक भी नॉ या वाईड ना डालने के बावजूद 14 गेंद का ओवर हुआ था इसमे अंपायर की गलती थी जिसने 6 गेंद और डालने को बोली थी.

5. एक गेंदबाज के नाम 4204 विकेट:

विरफ्रड रोड्स इंग्लैंड के गेंदबाज जो योर्कशेयर के लिए खेलते थे उन्होंने 4204 विकेट लिए है. और प्रथम श्रेणी में रोड्स के नाम 39669 रन भी है.

6. लगातार सबसे ज्यादा मेडन ओवर:

भारत के बापू नाडकर्णी ने लगातार सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले है. नाडकर्णी ने इंग्लैंड के खिलाफ चैन्नई में 1963 में ये कारनामा किया था. अपने 29 ओवर के स्पैल में नाडकर्णी ने 26 ओवर मेडन डाले थे जिसमे 21 लगातार मेडन थे.

7. जयसूर्या शेन वॉर्न से सफल गेंदबाज:

विकेट के हिसाब से जयसूर्या के नाम वॉर्न से ज्यादा वनडे विकेट है. जयसूर्या के नाम 323 विकेट है तो वॉर्न के नाम 293 विकेट. लेकिन ये रिकॉर्ड मायने नहीं रखता.

8. सबसे लंबी पारी एक बल्लेबाज द्वारा:

पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद ने ये पारी खेली थी. हनीफ ने सबसे ज्यादा समय की पारी खेली थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ हनीफ ने 970 मिनिट तक बल्लेबाजी की थी.

9. सबसे युवा खिलाडी:

सबसे कम उम्र का खिलाडी पाकिस्तान के राझा हसन थे. उन्होंने अपना पहला मैच 14 साल की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था. दुसरे सबसे युवा खिलाडी भी पाकिस्तान के मुश्ताक मोहम्मद थे जो 15 साल की उम्र में पहला मैच खेले थे.

10. अजमल और मैन अॉफ द मैच:

अजमल पाकिस्तान के मैच विनर है. लेकिन 110 वनडे मैचो में 182 विकेट लेने के बाद भी उन्हें कभी भी मैन अॉफ द मैच नहीं मिला

Related posts

Leave a Reply