कोरोना काल के बीच इन 7 बदलावों के साथ शुरू होगा इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट मैच 1
Cricket - England vs West Indies - Second Test - Leeds, Britain - August 26, 2017 West Indies' Kraigg Brathwaite celebrates reaching his century Action Images via Reuters/Lee Smith

पूरा विश्व इन दिनों कोरोना से जूझ रहा है। पिछले कई महीनों से कोरोना का कोहराम मचा हुआ है। ऐसे में विश्व क्रिकेट की बात करें तो मैदान पूरी तरह से विरान पड़े थे। इंटरनेशल क्रिकेट पिछले 4 महीनों से पूरी तरह से बंद था लेकिन कोरोना काल के बीच एक बार फिर से आज से इंटरनेशनल क्रिकेट ट्रेक पर लौट रहा है।

कोरोना के बीच लंबे अंतराल के बाद पहला टेस्ट मैच आज से

जी हां… आज यानि मंगलवार से इंग्लैंड की सरजमीं पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच लंबे समय के अंतराल के बाद पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच इन दोनों टीमों के बीच साउथैम्पटन में शुरू होगा।

कोरोना काल के बीच इन 7 बदलावों के साथ शुरू होगा इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट मैच 2

इस टेस्ट मैच में पूरे क्रिकेट जगत के साथ ही एक तरह से खेल जगत की भी नजरें लगी हुई हैं। कोरोना ने इसी साल मार्च मध्य से कोई इंटरनेशनल मैच नहीं होने दिया है। ऐसे में इस मैच को खास तौर पर देखा जाएगा।

एक तरफ ईसीबी इंटरनेशनल क्रिकेट को फिर से ट्रेक पर लाने जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ उनकी नजरें कोरोना जैसी महामारी के बीच पूरी सावधानी से क्रिकेट को आयोजित कराने पर नजरें हैं। इस टेस्ट मैच में कोरोना से बचाव के लिए कई तरह के बदलाव भी होने हैं।

कोरोना काल के बीच इन 7 बदलावों के साथ शुरू होगा इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट मैच 3

तो आपको हम बताते हैं कोरोना के बीच नए बदलाव के साथ होने जा रहा है टेस्ट तो किस तरह के होंगे बदलाव

सीमारेखा पर नहीं होंगे बॉल ब्वॉय

वैसे तो क्रिकेट में आमतौर पर बाउन्ड्री पर कई बॉल ब्वॉय होते हैं जो गेंद सीमारेखा पर जाने पर फील्डिंग टीम के खिलाड़ी को गेंद दे देते हैं लेकिन अब सीमारेखा पर कोई बॉल ब्वॉय नहीं होगा। ऐसे में फील्डर को खुद गेंद सीमारेखा से उठा कर लानी होगी तो साथ ही दर्शक भी नहीं होंगे।

लार पर रहेगा प्रतिबंध

क्रिकेट में गेंद से मदद के लिए लार का खूब प्रयोग किया जाता रहा है लेकिन अब कोरोना ने लार को गेंदबाजों से दूर कर दिया है। आईसीसी ने नए नियमों में गेंदबाज को लार का प्रयोग नहीं करने का सख्ती से पालन करने को कहा है। लार का प्रयोग गलती से भी करने पर दो बार चेतावनी मिलेगी और तीसरी बार फील्डिंग टीम को 5 रन दिए जाएंगे।

विराट कोहली

कोरोना सब्टिट्यूट

टेस्ट क्रिकेट में वैसे सब्टिट्यूट का नियम पिछले साल ही एशेज सीरीज के दौरान आया जब मार्नस लाबुशाने पहले सब्टिट्यूट खिलाड़ी बने थे। लेकिन अब मैच के दौरान किसी खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की स्थिति में कोरोना सब्टिट्यूट का नियम लाया गया है।

गले लगाकर नहीं बल्कि कोहनी से होगा जश्न

विकेट लेने पर फील्डिंग करने वाली टीम गले लगकर जश्न मनाती थी तो हाथ मिलाकर जश्न मनाने की प्रथा रही है लेकिन अब खिलाड़ी विकेट गिरने पर ना तो हाथ मिला सकेंगे ना गले लग सकेंगे। जश्न मनाने के लिए वो कोहनी को आपस में टकरा सकते हैं।

कोरोना वायरस

बेल्स होंगे सैनिटाइज

मैच के दौरान विकेट पर यूज होने वाली बेल्स को बार-बार सैनिटाइज किया जाएगा। ब्रेक होने पर खुद अंपायर अपने हाथों से बेल्स को सैनिटाइज करेंगे जिसके बाद वो यूज होगा। वैसे मैदान में 70 सेंसर वाले हैंडवॉश सैनिटाइजर लगाए गए हैं।

टॉस में होंगे केवल इतने लोग

टॉस होने पर कैमरामैन, कमेंटेटर के साथ ही ग्राउंड स्टाफ भी दोनों कप्तानों और रेफरी के साथ मौजूद रहते थे लेकिन अब तो टॉस के समय दोनों टीम के कप्तान के अलावा रेफरी ही मौजूद रहेगा। तो दोनों कप्तान आपस में हाथ नहीं मिला सकेंगे।

कोरोना काल के बीच इन 7 बदलावों के साथ शुरू होगा इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट मैच 4

 

अंपायर को नहीं दे पाएंगे सामान

एक गेंदबाज जब गेंदबाजी करने आता है तो वो अंपायर को अपनी टोपी, चश्मा और जर्सी जैसी कई चीजें पकड़ने को देते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं हो जाएगा। गेंदबाजों की इन चीजों को वो ना तो अंपायर को दे सकेंगे तो ना ही साथी खिलाड़ी को। उन्हें खुद इसे मैदान से बाहर रखना होगा।

बारिश की वजह से नहीं हो सका आज का मैच

इंग्लैंड में सुबह से हो रहे तेज बारिश की वजह से अब तक आज का मैच शुरू नहीं हो सका है, अगर कुछ देर बारिश बंद नहीं हुई तो आज का मैच रद्द कर दिया जाएगा और प्रशंसको को एक दिन और क्रिकेट के शुरू होने का इंतजार करना होगा, अगर आज क्रिकेट शुरू नहीं हुआ तो फिर कल से क्रिकेट की शुरूआत होगी।