Team India को हराकर मालामाल हुआ South Africa, WTC Poitns Table में लगाई लंबी छलांग 1

WTC Poitns Table: IND VS SA Test Series के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत 30 साल से चला आ रहा रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका। केपटाउन में खेला गया यह आखिरी और निर्णायक मैच काफी रोमांचक रहा और विवादो से भरा रहा। इस मैच को जीतने पर साउथ अफ्रीका को न केवल सीरीज में 2-1 जीत मिली बल्कि WTC Poitns Table में भी जबर्दस्त फायदा हुआ है।

Test Series जीतने में कामयाब रही साउथ अफ्रीका

विराट कोहली

IND VS SA Test Series का आखिरी और निर्णायक मैच केपटाउन में खेला गया, यह निर्णायक मैच इसलिए था क्योंकि दोनों ही टीमों ने इससे पहले खेले गये दो टेस्ट मैचों में 1-1 मैच अपने नाम कर चुकी थी तो अब इसी मैच से पता चलना था कि सीरीज किसके नाम होने वाली हैं। केपटाउन में खेले गये टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत तो हासिल कर ली है साथ ही साथ 30 साल से चले आ रहे रिकॉर्ड को भी बरकरार रखा है।

चौथे पायदान पर पहुंचा अफ्रीका

Team India को हराकर मालामाल हुआ South Africa, WTC Poitns Table में लगाई लंबी छलांग 2

साउथ अफ्रीका को Team India के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने का एक और फायदा हुआ है और वह यह है कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के लिहाज से WTC Poitns Table में बढ़त हुई हैं। साउथ अफ्रीका पिछली बार की विजेता अथार्त भारत को पीछे छोड़कर अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गयी है। वही, सीरीज गंवाने वाला भारत टेस्ट चैम्पियनशिप के रैंकिंग (WTC Poitns Table) में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है।

पहले पायदान पर श्रीलंकाई टीम

Team India को हराकर मालामाल हुआ South Africa, WTC Poitns Table में लगाई लंबी छलांग 3

WTC Poitns Table में पहले स्थान पर श्रीलंका है जो अबतक 2 मैच खेल कर दोनों ही अपने नाम की हैं इसके बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया हैं जो चार टेस्ट खेलकर 3 में जीत हासिल की है और एक ड्रॉ किया है तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है जिसने अबतक 3 मैच जीती है 1 हारी है। साउथ अफ्रीका के लिए यह सीरीज बेहद अहम था क्योंकि यह सीरीज वह बगैर एबी डीविलियर्स जैसे सीनियर प्लेयर्स के भारत के साथ खेल रही थी। ऐसे में भारत जैसी टीम के साथ सीरीज जीतना बहुत बड़ी बात होती हैं।