ये है वो कारण जिसकी वजह से विश्व के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी पुणे की कप्तानी 1

हमेशा की तरह अपने फैसलों से सभी को चौकाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने फिर से एक बार सभी को चौंका दिया हैं. रविवार, 19 फरवरी को महेंद्र सिंह धोनी ने सभी को हैरानी में डालते हुए आईपीएल टीम पुणे सुपरजायन्ट्स की कप्तानी छोड़ दी हैं. महेंद्र सिंह धोनी का फैसला बिलुकल अचानक से आया. जाहिर सी बात हैं, कोई भी क्रिकेट प्रेमी महेंद्र सिंह धोनी के इस फैसले से खुश नहीं हुआ होगा. बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वो कर दिखाया जो नहीं कर पाए महेंद्र सिंह धोनी

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि पिछले महीने की शुरुआत में भी महेंद्र सिंह धोनी ने सभी को चौंकाते हुए वनडे और टी 20 टीम के कप्तानी के पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था, कि अब वो एक बल्लेबाज़ के रूप में खेलना चाहता हैं और खेल का आनंद उठाना चाहते हैं.

इस बार भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल की कप्तानी छोड़ दी. आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तान रह चुके हैं. यही नहीं बतौर भारतीय भी धोनी पहले कप्तान हैं आईपीएल जीतने वाले.

अब जब महेंद्र सिंह धोनी के अचानक से आईपीएल की टीम की कप्तानी छोड़ने की ख़बरें आ रही हैं, तो शक की गुंजाईश तो बनती ही हैं. यह भी हो सकता है, कि कुछ मुख्य कारणों की वजह से महेंद्र सिंह धोनी को संजीव गोयनका ने अपनी टीम राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स से धोनी को बाहर का रास्ता दिखाया है. विराट कोहली ने सचिन ही नहीं अब महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ बने नम्बर 2, लेकिन टॉप पर यह भारतीय

आइये डालते हैं, एक नज़र कही इन बड़ी वजहों के कारण तो महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी…… 

खबरे ऐसी आ रही हैं, कि पुणे सुपरजायन्ट्स के मालिकों ने धोनी को कप्तानी छोड़ने के लिए उकसाया हैं. अब महेंद्र सिंह धोनी एक बल्लेबाज़ के तौर पर खेलते दिखेंगे. ऐसा हो सकता हैं, कि जब एक बल्लेबाज़ के तौर पर टीम के साथ खेलते हैं, तो आप चाहें कितने भी बड़े कप्तान क्यों ना रहे हो, लेकिन तब आप एक कप्तान के रूप में नहीं सोच पाते.

यही नहीं पिछले साल ही आईपीएल में अपना डेब्यू करने वाली राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स का प्रदर्शन पिछले साल बेहद ही खराब रहा था. टीम सबसे निचे सातवें स्थान पर रही थी. देश के और आईपीएल के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी पर सभी ने काफी सवाल उठाये थे. धोनी के द्वारा लिए सभी फैसलें उनके हक में नहीं गये थे और ना ही बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन कर सके थे. धोनी के सब रिकॉर्ड तोड़ देंगे कोहली : वीरेन्द्र सहवाग

काफी सारे लोगों ने तो यहाँ तक कह डाला था, कि महेंद्र सिंह धोनी अपनी मर्जी की टीम खिला रहे हैं और यही एक बड़ी वजह हैं, कि पुणे की टीम लगातार मुकाबलें क्यों हार रही हैं. सूत्रों के हवालें से तो यह खबर भी आ रही हैं, कि  धोनी को टीम की कप्तानी छोड़ने पर विवश किया गया हैं, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर से कप्तानी छोड़ने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में कहा था, कि ”मैंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के पद से इस्तीफा दे दिया हैं, लेकिन मैं आईपीएल के आने वाले सीजन और घरेलू क्रिकेट में कप्तानी जारी रखूंगा.”

मगर धोनी का अचानक से कप्तानी छोड़ना काफी सारा सस्पेंस अपने आप ही पैदा करता हैं. आपकी बता दे, कि सोमवार (20 फरवरी) को सुबह 9 बजे से बेंगलुरु में आईपीएल 10 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की जायेगी.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.