AUS vs IND : इस युवा भारतीय खिलाड़ी को टेस्ट करियर पहुंच चुका है खत्म होने के कगार पर, जाने कैसे 1
ADELAIDE, AUSTRALIA - DECEMBER 18: Prithvi Shaw of India is bowled by Pat Cummins of Australia during day two of the First Test match between Australia and India at Adelaide Oval on December 18, 2020 in Adelaide, Australia. (Photo by Daniel Kalisz - CA/Cricket Australia via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले कुछ साल में एक से एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी देखने को मिले हैं। भारत में युवा खिलाड़ियों में तेजी के साथ सुधार देखने को मिल ही है, जहां कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी भारतीय टीम में खेलने को देख रहे हैं या अभी टीम के साथ जुड़े हुए हैं। प्रतिभा की बात करें तो कई ऐसे खिलाड़ी है जिनमें प्रतिभा कूट-कूट कर भरी पड़ी है।

पृथ्वी शॉ का पिछले कुछ मैचों में दिखा फ्लॉप शो

इन तमाम युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में एक नाम है 20 साल के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का। मुंबई के इस युवा बल्लेबाज में बल्लेबाजी का जबरदस्त कौशल है, जिसे वो पिछले कुछ सालों में हर जगह साबित भी कर चुके हैं।

prithvi shaw test

पृथ्वी शॉ ने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया तो साथ ही भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट में भी कमाल का योगदान दिया, जिसके बाद वो भारत की नेशनल टीम में भी जगह बनाने में कामयाब रहे। फिलहाल पृथ्वी शॉ को भारत की टेस्ट टीम में जगह दी गई है।

न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया में भी पृथ्वी रहे नाकाम

पृथ्वी शॉ ने साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने करियर का आगाज किया था। जहां उन्होंने पहले ही मैच में शतक जड़ने के साथ ही दिखाया कि उनमें भारत के भविष्य का क्रिकेट सितारा बनने की तमाम क्षमताएं मौजूद हैं।

AUS vs IND : इस युवा भारतीय खिलाड़ी को टेस्ट करियर पहुंच चुका है खत्म होने के कगार पर, जाने कैसे 2

इसके बाद पृथ्वी शॉ को वनडे क्रिकेट में भी मौका मिला। वैसे उनसे टेस्ट क्रिकेट में बड़ी संभावनाएं देखी जा रही हैं। जिसमें उन्हें अपने धमाकेदार आगाज के बाद टेस्ट टीम में चुना जाता रहा। लेकिन अपनी डेब्यू सीरीज के बाद पृथ्वी शॉ में वो बात नजर नहीं आ रही है जैसी उम्मीदें लगायी जा रही थी।

क्या अब पृथ्वी शॉ का करियर है खत्म होने के कगार पर?

पृथ्वी शॉ को इसी साल न्यूजीलैंड के दौरे पर भी टीम में मौका मिला था। लेकिन वहां दो मैचों की टेस्ट सीरीज में निराश ही किया, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी पृथ्वी के बल्ले से कोई कमाल नहीं हो सका।

AUS vs IND : इस युवा भारतीय खिलाड़ी को टेस्ट करियर पहुंच चुका है खत्म होने के कगार पर, जाने कैसे 3
PC_GETTY IMAGES

न्यूजीलैंड के खिलाफ पृथ्वी शॉ के बल्ले से केवल 2 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में केवल 98 रन निकले तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वो 4 रन ही बना सके। अपनी पहली ही सीरीज में कमाल करने वाले पृथ्वी भारत से बाहर लगातार नाकाम हो रहे हैं। जिसके बाद अब तो लग रहा है कि उनका टेस्ट करियर खत्म हो सकता है।

टेस्ट में अब पृथ्वी शॉ को शायद ही मिले जल्द मौका

वैसे ये कहना बहुत जल्दबाजी होगी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नाकाम रहने के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया। तो वहीं उनके स्थान पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने बढ़िया इंटेंट दिखाया, तो इसके अलावा टीम के पास रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे सलामी बल्लेबाज भी हैं। इन तमाम स्थिति को देख लगता नहीं है कि पृथ्वी शॉ को टेस्ट क्रिकेट में अब जल्द ही मौका मिलने वाला है।

AUS vs IND : इस युवा भारतीय खिलाड़ी को टेस्ट करियर पहुंच चुका है खत्म होने के कगार पर, जाने कैसे 4
PC_GETTY IMAGES