साल 2019 के पांच सबसे बड़े विवाद, जो रहे चर्चा का विषय

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

साल 2019 के पांच सबसे बड़े विवाद, जो रहे चर्चा का विषय 

साल 2019 के पांच सबसे बड़े विवाद, जो रहे चर्चा का विषय
LONDON, ENGLAND - JULY 14: Chris Woakes of England offers his support to Martin Guptill of New Zealand following the Super-Over as Jimmy Neesham and 1 console their team mate1 during the Final of the ICC Cricket World Cup 2019 between New Zealand and England at Lord's Cricket Ground on July 14, 2019 in London, England. (Photo by Michael Steele/Getty Images)
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

साल 2019 समाप्ति की ओर है, इस साल कई ऐसे विवाद रहे, जो पूरे साल चर्चा का विषय रहे हैं. आज हम भी आपकों अपने इस ख़ास लेख में साल 2019 के पांच उन विवादों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको लेकर खूब बात की गई है. यह विवाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों से ही जुड़े हुए हैं.

5. इंग्लैंड-न्यूजीलैंड फाइनल में बाउंड्री के आधार पर विजेता

इंग्लैंड

विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले को इंग्लैंड की टीम ने जीत लिया था और पहली बार विश्व कप की विजेता बन गई थी. इस मैच में पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 241 रन बनाये थे और इंग्लैंड की टीम भी 241 रन ही बना पाई थी. मैच टाई होकर सुपर ओवर में गया, लेकिन सुपर ओवर में भी दोनों टीमें 15-15 रन ही बना पाई.

सुपर ओवर में इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करने बेन स्टोक्स और जोस बटलर आये थे. वहीं न्यूजीलैंड के लिए गेंदबाजी करने ट्रेंट बोल्ट आये थे. इंग्लैंड के दोनों बल्लेबाजों ने सुपर ओवर में 15 रन बनाये.

सुपर ओवर में इंग्लैंड के लिए जहां गेंदबाजी जोफ्रा आर्चर ने की, वहीं न्यूजीलैंड के लिए बल्लेबाजी करने मार्टिन गुप्टिल और जिमी निशम आये थे. न्यूजीलैंड की टीम भी सुपर ओवर में 15 रन ही बना पाई.

साल 2019 के पांच सबसे बड़े विवाद, जो रहे चर्चा का विषय 1

इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में सुपर ओवर को मिलाकर कुल 26 बाउंड्री लगाई थी. वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 17 बाउंड्री लगाई थी, इसलिए सुपर ओवर में भी मैच टाई होने के बाद इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर मैच का विजेता घोषित किया गया.

आईसीसी के बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को जीत देने का जमकर विरोध हुआ था और क्रिकेट प्रशंसकों व क्रिकेट जानकारों ने आईसीसी के इस नियम पर कई सवाल उठाये थे.

आईसीसी ने अपने कड़े विरोध के बाद बाउंड्री से विजेता घोषित करने वाले नियम को रद्द कर दिया है. अब सुपर ओवर में अगर दोनों टीमों की बाउंड्री बराबर होती है, तो मैच को टाई ही माना जायेगा. हालांकि, सुपर ओवर रहेगा, लेकिन सुपर ओवर में मैच अगर टाई होता है, तो मैच को टाई ही माना जायेगा. अब टीमों की बाउंड्री नहीं देखी जाएगी.

4. अश्विन की मांकडिंग भी रही चर्चा का विषय

साल 2019 के पांच सबसे बड़े विवाद, जो रहे चर्चा का विषय 2

आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच के दौरान अश्विन ने नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडिंग नियम से आउट कर दिया था. जोस बटलर क्रीज से हल्का सा बाहर निकल गये थे. तभी अश्विन ने गेंद डालने से पहले ही नॉन स्ट्राइक एंड की गिल्लियां बिखेर दी और अंपायर से आउट की अपील भी की, यह फैसला तीसरे अंपायर के पास गया और तीसरे अंपायर ने इसे आउट करार दिया था.

अश्विन द्वारा की गई इस हरकत पर जमकर बवाल मचा था. क्रिकेट के कुछ जानकरों ने इसे सही बताया था. वहीं कई क्रिकेट एक्सपर्ट ने इसे गलत बताया था.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts