विश्व के 5 ऐसे बल्लेबाज़ जो टीम को जरूरत पड़ने पर करते हैं छक्कों की बारिश

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व के 5 ऐसे बल्लेबाज जो जरूरत पड़ने पर करते हैं मैदानों पर छक्कों की बारिश 

विश्व के 5 ऐसे बल्लेबाज जो जरूरत पड़ने पर करते हैं मैदानों पर छक्कों की बारिश

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड एंड वेल्स में खेला जा रहा है। जिसमें बल्लेबाज 350 से अधिक रन बनाने से नहीं चूक रहे जब उन्हें मौका मिल रहा है तो बल्ले से छक्के-चौकों की बारिश कर रहे हैं। हालांकि इस बड़े-बडे स्कोर के लिए पिचों को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है। लेकिन इस बात में कोई दोराह नहीं है कि बल्लेबाज जोखिम उठाने से नहीं कतरा रहे। वह टीम को जीत दिलाने के लिए बल्ला खोलकर छक्के-चौके बटोर रहे हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे बल्लेबाज भी होते हैं जिनका जब मन होता है तब वह बल्ला उठाकर छक्का जड़ देते हैं। उस वक्त वह यह नहीं देखते की सामने कौन सा गेंदबाज डिलिवरी कर रहा है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उन 5 खिलाड़ियों के नाम जो मनमर्जी छक्के जड़ने की काबीलियत रखते हैं और अपने उन छक्कों से टीम को जीत दिला सकते हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली आम तौर पर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने मैदान पर आते हैं। लेकिन एक प्रदर्शनों की सूची तैयार की है कि जब टीम इंडिया एक स्कोर का पीछा करती है और विराट कोहली कम से कम अर्धशतक बनाते हैं तो वह टीम को आराम से घर ले जाता है। उनके वनडे शतकों में से 80% से अधिक ऐसे समय आए हैं जब उन्होंने छक्के मारने और मारने के बाद उन सफल दौरों में प्रमुख भूमिका निभाई है।

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर अपने छक्कों से मैच जिताने का बूता रखते हैं। एक साल का अंतर्राष्ट्रीय बैन झेलकर टीम में वापसी करने वाले वॉर्नर में रनों की भूख साफ देखनेको मिल रही है। वह लगातार ऑस्ट्रेलिया के लिए रन बना रहे हैं। इस बात में कोई दोराह नहीं है कि डेविड वॉर्नर सबसे अधिक डिमांडिंग खिलाड़ियों में से एक हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि वॉर्नर तब छक्के जड़ने से नहीं चूकते और हारे हुए मैचों को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं।

यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल

यूनिवर्सल बॉस के नाम से पहचाने जाने वाले क्रिस गेल छक्कों के बादशाह हैं। उनके शॉट्स को देखकर ऐसा लगता है मानो गेल के पास बॉल को हवाई यात्रा पर भेजने का लाइसेंस है। वर्ल्ड कप में सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के ही नाम है। 39 वर्षीय यह दिग्गज खिलाड़ी आज भी जब मैदान पर उतरता है तो धुरंधर गेंदबाजों की बॉल्स पर भी छक्के जड़ने से नहीं रुकता और बैक टू बैक छक्के मारता है।

आपको बता दें, वर्ल्ड कप 2019 क्रिस गेल का आखिरी वर्ल्ड कप है। वार्नर की तरह, गेल के लिए भी यह मायने नहीं रखता कि वह किस तरह का क्रिकेट खेल रहे हैं, वह हमेशा अपने स्वाभाविक तरीके से ही खेलेंगे।

पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी

पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने शायद एक ODIया T20 खेल के दौरान किसी भी समय खतरनाक हो सकते थे। शाहिद अफरीदी भी अपने छक्कों से टीम को जिताने की काबीलियत रखते हैं। एशिया कप में उन्होंने भारत के खिलाफ केवल छक्के लगाकर खेल को पाकिस्तान की ओर झुकाया और फिर जीत दिलाई और अगले मैच में भी बांग्लादेश के खिलाफ लगभग ऐसा ही किया।

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने कई मैच अपने छक्कों के बलबूते पर जिताए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शुरुआती आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए उनकी पारी अभी भी उनकी क्रूर बल्लेबाजी के उन उदाहरणों में से एक है, जहां उन्होंने छक्कों की बारिश कर अपनी टीम को जीत के नजदीक पहुंचाया था।

Related posts