भारतीय ओपनर्स की पांच सबसे खराब सीरीज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय ओपनर्स के लिए 5 सबसे खराब सीरीज जब 1-1 रन के लिए जूझते रहे दिग्गज भारतीय खिलाड़ी 

भारतीय ओपनर्स के लिए 5 सबसे खराब सीरीज जब 1-1 रन के लिए जूझते रहे दिग्गज भारतीय खिलाड़ी

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच चल रही सीरीज में भारत को पहले दो मैच हारने पड़े हैं। क्रिकेट के बड़े-बड़े खिलाड़ी कहते हैं कि टेस्ट मैच में किसी भी टीम को जीतने के लिए 20 विकेट लेना जरूरी होता है। 20 विकेट लेने की गेंदबाजों का बढ़िया प्रदर्शन करना भी बेहद जरूरी होता है।
भारत के गेंदबाजों के लिए पहले 20 विकेट लेना काफी मुश्किल होता था लेकिन इस बार साउथ अफ्रीका के दौरे पर भारतीय गेंदबाजों ने पहले दोनों मैचों में 20 विकेट लिए लेकिन फिर भी भारत को हार का सामना करना पड़ा।
भारतीय ओपनर की बेकार औसत
भारतीय ओपनर्स के लिए 5 सबसे खराब सीरीज जब 1-1 रन के लिए जूझते रहे दिग्गज भारतीय खिलाड़ी 1
अब इस बार मैच हारने के पीछे बल्लेबाजी एक बड़ा कारण बनी। बल्लेबाजी में भी भारत के ओपनर बल्लेबाजों ने काफी निराशा जनक प्रदर्शन किया। भारत के ओपनर बल्लेबाजों ने पिछले कुछ समय से काफी अच्छा खेल दिखाया था। काफी अच्छी बल्लेबाजी करी थी लेकिन इस साल की शुरुआत उनके लिए काफी खराब हुई है।
भारत की ओर से मुरली विजय, शिखर धवन और लोकेश राहुल तीनों ही ओपनिंग में अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहें। जिसके बाद तीसरे मैच की दूसरी पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पार्थिल पटेल को ओपनिंग करने के लिए भेजा।
हम आपको बताते हैं कि अभी तक किस सीरीज में भारत के ओपनर बल्लेबाज फ्लोप साबित हुए है। भारतीय टीम की वो पाच सीरीज जिसमें भारतीय ओपनर बल्लेबाजों का औसत सबसे कम रहा है-

इस लिस्ट में पहले नंबर पर इंग्लैंड के खिलाफ सन् 1982 में खेली गई सीरीज हैं जिसमें भारतीय ओपनर्स का औसत 15.90 का रहा था।

दूसरे नंबर पर भी इस लिस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज ही है जो सन् 1971 में खेली गई थी जिसमें भारतीय ओपनर्स का औसत स्कोर 15.50 का रहा था।

नंबर तीन में हम बता रहे हैं आपको भारतीय ओपनर की तीसरी सबसे खराब ओपनिंग औसत के बारे में, जो 1996 में इंग्लैंड के ही खिलाफ खेली गई थी। इस सीरीज में भी भारतीय ओपनर का औसत 14.10 का रहा था।

नंबर चार पर भारत की मौजूदा सीरीज का नाम आता है जो साउथ अफ्रीका में फ्रीडम सीरीज के नाम से खेली जा रही है। 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भारतीय ओपनर्स ने अभी तक 13.67 की औसत से रन बनाए हैं।

भारतीय ओपनर्स के लिए 5 सबसे खराब सीरीज जब 1-1 रन के लिए जूझते रहे दिग्गज भारतीय खिलाड़ी 2

 

नंबर पांच पर भारत की ओर से सबसे कम औसत वाली ओपनिंग बल्लेबाजी 1996-1997 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही आई थी। इसमें भारत के ओपनर ने 13.58 की औसत से रन बनाए थे।

Related posts

Leave a Reply