'मेजबान को दिन-रात टेस्ट मैच करवाने की अधिक आजादी मिलनी चाहिए'

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

‘मेजबान को दिन-रात टेस्ट मैच करवाने की अधिक आजादी मिलनी चाहिए’ 

‘मेजबान को दिन-रात टेस्ट मैच करवाने की अधिक आजादी मिलनी चाहिए’

मेलबर्न, 2 मई; एडिलेड में भारत के साथ दिन-रात प्रारूप में टेस्ट मैच खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मंजूरी का इंतजार कर रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा है कि 2019 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद मेजबान देश को दौरा करने वाली टीमों की सहमति के बिना भी दिन-रात के मैच के आयोजन के मामले में अधिक स्वंतत्रता मिलनी चाहिए। सदरलैंड का यह बयान तब आया है जब हाल ही के दिनों में कुछ देशों में गुलाबी गेंद से दिन-रात प्रारूप टेस्ट मैच खेलने के प्रति अनिच्छा जाहिर की थी।

भारत को इसी साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है। सीए चाहता है कि भारत छह दिसंबर को एडिलेड में दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच खेले लेकिन भारतीय बोर्ड ने इसके लिए अभी तक हामी नहीं भरी है और वह इसके लिए तैयार भी नहीं लग रहा है।

सदरलैंड ने एसईएन रेडियो से मंगलवार को कहा, “मेरा निजी तौर पर मानना है कि मेजबान देश को अपनी सहूलियत के हिसाब से कार्यक्रम तय करने का हक होना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “एडिलेड में दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच सफल रहा है। दर्शकों की तादाद के हिसाब से यह अच्छा रहा है। साथ ही टेलीविजन पर भी लोगों ने इसे काफी हद तक देखा। यह भविष्य का रास्ता बताता है।”

आस्ट्रेलिया ने अभी तक अपने सभी दिन-रात प्रारूप के टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। उसने एडिलेड ओवल पर न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को मात दी है।

सदरलैंड को लगता है कि गुलाबी गेंद से आस्ट्रेलिया का शानदार फॉर्म भारत के न करने की वजह हो सकता है।

उन्होंने कहा, “भारत हो सकता है कि इस बार इस पर राजी न हो लेकिन मुझे अभी भी भरोसा है कि यह प्रारूप भविष्य है। विश्व क्रिकेट में सभी लोग यह बात जानते हैं।”

उन्होंने कहा, “साफ तौर पर कहूं तो वह यहां आकर हमें हरा सकते हैं। यह सच्चाई है कि आस्ट्रेलिया ने अभी तक दिन-रात प्रारूप में कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारा है। हो सकता है कि इससे उन्हें लगता हो कि यह हमारे लिए एक बढ़त वाली बात है।”

भारतीय टीम इसी साल के अंत में 21 नवंबर से 19 जनवरी के बीच आस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेगी जहां वो तीन टी-20 मैच, चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

Related posts

Leave a Reply