भारत ने जीता साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच, लेकिन अब इनके उपर लग सकता है बैन 1

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में पिच की स्थिति काफी खराब थी। आईसीसी ने पिच को काफी खराब कहा है। वांडर्स की पिच पर काफी सिम मूवमेंट और असमान उछाल था। जिसकी वजह से बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल हो रहा था। खराब पिच के कारण दोनों टीम के बल्लेबाजों को काफी चोटें भी लगी।

इस पर आईसीसी ने भी चिंता जताई और पिच को खराब करार दिया। इस प्रक्रिया में पिच को तीन डिमेरिट अंक मिले हैं। आईसीसी ने कहा है,

‘आईसीसी मैच रेफरियों के एलीट पैनल के सदस्य एंडी पायक्राफ्ट ने वांडरर्स की पिच को खराब करार दिया है। लिहाजा आईसीसी पिच एवं आउटफील्ड मानिटरिंग प्रक्रिया के तहत इसे तीन अयोग्यता अंक यानि कि डिमेरिट प्वाइंट दिये गये हैं.”

1 साल के लिए लग सकता है बैन

 

भारत ने जीता साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच, लेकिन अब इनके उपर लग सकता है बैन 2

नियमानुसार मैच रेफरी जिस मैच स्थल की पिच को पिच को औसत से कमतर करार देता है उसे एक डिमेरिट प्वाइंट दिया जाता है। वहीं जिन पिचों को ‘खराब’ और ‘ ना खेलने योग्य यानि अनफिट’ करार दिया जाता है, उन्हें क्रमश: 3 और 5 डिमेरिट प्वाइंट मिलते हैं।

आईसीसी के अनुसार डिमेरिट प्वाइंट्स 5 साल तक प्रक्रिया में बने रहेंगे अगर इस दौरान वांडरर्स स्टेडियम 5 डिमेरिट प्वाइंट्स तक पहुंचता है तो उस पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आयोजन से 12 महीने के लिये निलंबित किया जाएगा।

तीसरे टेस्ट मैच में खिलाड़ियों को बार-बार लगी चोट

भारत ने जीता साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच, लेकिन अब इनके उपर लग सकता है बैन 3

वांडर्स के इस पिच की स्थिति काफी खराब थी। दोनों टीम के बल्लेबाजों को काफी चोट लगी। इसकी वजह से दोनों टीमों के चिकित्सकों को बार-बार मैदान पर आना पड़ा। इस मैच में 4 दिन का खेल हुआ जिसमें 296 ओवर किए गए और 805 रन बने। इस दौरान इस पिच पर 40 विकेट भी गिरे।

भारत ने इस मैच में शानदार वापसी करके 63 रनों से जीत हासिल की। मैच के दूसरे दिन से ही अंपायर्स पिच की असमान उछाल और सीम से चिंतित थे। तीसरे दिन जब जसप्रीत बुमराह का बाउंसर डीन एल्गर के हेलमेट पर लगा तो मैदानी अंपायरों ने खेल रोक दिया था। हालांकि फिर दोनों टीम के कप्तानों से सलाह लेने के बाद मैच जारी रहा। मैच के ब्रेक के दौरान पिच को सुधारना का भी काम किया गया।

Leave a comment