भारतीय टीम इस परेशानी से अभी तक नहीं पायी है उबर, पाक भी आगे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

नंबर चार की समस्या सुलझी, अब टीम इंडिया के सामने है ये समस्या, पाकिस्तान भी भारत से आगे 

नंबर चार की समस्या सुलझी, अब टीम इंडिया के सामने है ये समस्या, पाकिस्तान भी भारत से आगे

भारतीय क्रिकेट टीम के सामने पिछले साल के मध्य तक यानि विश्व कप तक एक बहुत ही भारी समस्या से काफी परेशान किया। भारतीय टीम के सामने वो परेशानी पिछले कुछ सालों से लगातार चली आ रही थी जिसे उलझाने में लंबा वक्त लग गया। लेकिन कहते हैं देर आए दुरस्त आए। और भारतीय टीम ने उस समस्या नंबर चार बल्लेबाजी क्रम को अब अच्छे से हल निकाल लिया है।

लंबे समय से चली आ रही नंबर चार की समस्या को श्रेयस अय्यर ने सुलझाया

जी हां… भारतीय टीम नंबर चार की बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी परेशान रहा है। उन्होंने इस नंबर पर दर्जनों भर बल्लेबाजों को मौका दिया लेकिन कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं रहा जो इस नंबर की समस्या का निदान कर सके। आखिर में श्रेयस अय्यर ने इसका हल निकाला।

नंबर चार की समस्या सुलझी, अब टीम इंडिया के सामने है ये समस्या, पाकिस्तान भी भारत से आगे 1

मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को जब नंबर चार पर मौका मिला तो इन्होंने ना केवल वनडे बल्कि लग तो रहा है कि टी20 फॉर्मेट में भी नंबर चार बल्लेबाजी क्रम की काट को ढूंढ निकाला है। अय्यर इस क्रम पर मिले मौके के बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

नंबर 6 पर अच्छे और तेज खेलने वाले बल्लेबाजी बनी सिर दर्द

भारतीय टीम ने नंबर चार की एक भारी परेशानी का हल तो निकाल लिया है लेकिन अब उनके सामने एक और ऐसी परेशानी आ खड़ी हुई है जो एक बड़ा सिर दर्द बनती जा रही है लेकिन फिलहाल तो इसकी कोई काट कहीं दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। ये समस्या है छठे क्रम का एक सुदृढ़ बल्लेबाज…

तिरुवनंतपुरम

महेन्द्र सिंह धोनी और हार्दिक पंड्या के टीम में लगातार पिछले कुछ महीनों से नहीं होने के कारण भारतीय टीम को नंबर 6 के बल्लेबाज से कुछ खास कामयाबी हाथ नहीं लग पा रही है ऐसे में टीम के सामने मुश्किलें ये खड़ी हैं कि इसका हल कौन निकालेगा?

नंबर 6 बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट कुछ समय से पाकिस्तान से भी कम है भारत की

इस मामले में अब तक देखा जाए यानि जब से धोनी-हार्दिक नहीं है उसके बाद से देखा जाए तो नंबर 6 पर भारतीय टीम लगातार पीछे होती जा रही हैं जहां तेज तर्रार खेलने वाले बल्लेबाज की कमी साफ तौर पर दिखायी दे रही है। जब हम साल 2019 से 2020 जनवरी के आंकड़ो को देखे तो नंबर 6 बल्लेबाजी की स्ट्राइक रेट के मामले में तो भारतीय टीम पाकिस्तान से भी पिछड़ी है।

नंबर चार की समस्या सुलझी, अब टीम इंडिया के सामने है ये समस्या, पाकिस्तान भी भारत से आगे 2

नंबर 6 के बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट इस समय के दौरान जहां भारतीय टीम का 91.47 का रहा है तो वहीं पाकिस्तान की टीम का इस मामले में 100 से भी ज्यादा यानि 104.95 का रहा है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया का 104.64 की स्ट्राइक रेट और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की इस क्रम पर 96.57, इंग्लैंड की 96.16 और न्यूजीलैंड की 95.68 की रही है। यानि भारत साफ तौर पर कई टीमों के पीछे है।

 

Related posts