मेलबर्न नहीं बल्कि अब यह भारतीय स्टेडियम होगा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मेलबर्न नहीं बल्कि अब यह भारतीय स्टेडियम होगा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 

मेलबर्न नहीं बल्कि अब यह भारतीय स्टेडियम होगा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

क्रिकेट के इतिहास में अहमदाबाद में जल्द ही एक रिकॉर्ड बनने वाले है. जिसमे भविष्य में देखा जायेगा, कि अहमदाबाद में दुनिया का क्रिकेट का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. इस क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की शुरुआत मंगलवार, 17 जनवरी से हो चुकी है. क्रिकेट इतिहास में अब तक सबसे बड़ा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया में है, जो मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के नाम से प्रसिद्ध है. मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम बनेगा इस ऐतिहासिक मुकाबले का गवाह

गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष परिमल नाथवानी ने इस स्टेडियम के बारे में बताते हुए कहा,

“इस प्रोजेक्ट का पूरा ख़र्चा 700 करोड़ है. इस स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम, 1 क्लब हाउस और 1 स्विमिंग पूल होगा. इस स्टेडियम का नाम मोटेरा स्टेडियम होगा.”

अहमदाबाद में अब तक स्थित स्टेडियम का नाम “सरदार पटेल स्टेडियम” है, जिसमें 54,000 लोगों को एक साथ बिठाने की क्षमता है, लेकिन अभी बन रहे नए स्टेडियम की क्षमता इस स्टेडियम से लगभग दोगुनी से भी ज्यादा है. अब तक इस मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मेलबर्न है, जिसमे 90,000 लोगों को एक साथ बिठाने की क्षमता है.

हम आपको बता दे, वर्ल्ड कप 2011 से पहले सबसे ज्यादा क्षमता वाला स्टेडियम भारत में ही था, जिसका नाम ईडन गार्डन है और वह कोलकाता में है. लेकिन 2011 वर्ल्ड कप के बाद उसकी क्षमता कम कर दी गयी थी.  ईडन गार्डन की क्षमता 1,000,00  लोगों की थी जिसे बाद में कम करके 66,000 कर दिया गया. कोहली की कप्तानी के ऊपर चुटकी ले गए महेंद्र सिंह धोनी

परिमल नाथवानी ने आगे बताया,

“इस स्टेडियम को इस तरह से डिजाईन किया है, जिससे बहुत ज्यादा संख्या में आने वाले दर्शक एक साथ प्रवेश कर सकते है. मैच के दौरान हमने देखा है, इतनी ज्यादा भीड़ हो जाती है, जिससे ट्रैफिक बहुत बढ़ जाता है, इसलिए हमने इस स्टेडियम को 3 जगह से खोला है, जिसकी वजह से भीड़ होने पर भी ट्रैफिक बहुत कम होगा.”

परिमल नाथवानी ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा,

“इस स्टेडियम को डिजाईन करने के लिए हमने उन्ही आर्किटेक्ट को चुना है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम की डिजाईन की है.”

Related posts