वर्ष 2019 से लागू होगा टेस्ट क्रिकेट में लीग सिस्टम

tiwarymadan / 04 June 2016

क्रिकेट डेस्क, आईसीसी का मानना है कि आने वाले 2019 तक टेस्ट क्रिकेट में लीग सिस्टम लागू हो जाएगा। बुधवार को आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने बताया कि खेल के स्तर में सुधार लाने के लिए ऐसा किया जाएगा।

टेस्ट क्रिकेट को रोचक बनाने के लिए आईसीसी सभी सदस्‍यों के साथ बातचीत कर रही है और जून में होने वाली मीटिंग में इसके प्रति एक प्रस्‍ताव भी ला सकती है।

चैंपियंस ट्रॉफी का उद्घाटन करते हुए आईसीसी के रिचर्डसन ने बताया कि अगर आप वास्‍तव में टेस्‍ट चैंपियन टीम बनाना चाहते हैं तो आपको इस फॉर्मेट में स्पर्धा लानी होगी। इसका मतलब देश या विदेश में एक ही में लीग मुकाबलों में जीत के बाद चैंपियन टीम विजेता बन सके।

उन्‍होंने कहा, “तमाम टीमों के दौरों और ब्रॉडकास्‍ट समझौतों के मद्देनजर हम साल 2019 में लीग को शुरु कर सकते हैं।”

बीते साल ऑस्‍ट्रेलिया में खेले गए डे नाइट टेस्‍ट के बाद आईसीसी लगातार इस फॉर्मेट को और दिलचस्‍प बनाने की कोशिशें करता आ रहा है।

मुख्‍य कार्यकारी ने आगे बताया कि सभी क्रिकेटर टेस्‍ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं इसलिए इसको और दिलचस्‍प बनाना होगा। हम शायद दो ग्रुप में लीग को बांट सकते हैं।

इसके बाद रिचर्डसन ने कहा, “हम टेस्‍ट क्रिकेट के लिए आने वाले समय में एक उचित लीग प्रणाली लाना चाहते हैं। इससे क्रिकेटरों और दृश्‍कों में इस फॉर्मेट को लेकर और दिलचस्‍पी बढ़ेगी।”