आज से ठीक 20 साल पहले क्रिकेट इतिहास का हुआ था सबसे रोमांचक मैच

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर

विश्व क्रिकेट के अब तक के इतिहास में हमें और आपको कई रोचक मैच देखने को मिले हैं। क्रिकेट इतिहास में अब तक कई ऐसे सांसे रोक देने वाले मैच हुए हैं जो दर्शकों के जेहन में हमेशा ताजा रहेंगे। अब तक क्रिकेट के मैदान में जो भी रोमांचक मैच खेले गए हैं उसमें किसी मैच को चुनना हो तो आज से ठीक 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 1

20 साल पहले 17 जून को खेला गया था क्रिकेट जगत का सबसे रोमांचक मैच

जी हां आज यानि 17 जून को क्रिकेट इतिहास के सबसे रोचक उस मैच के 20 साल पूरे हो गए हैं। साल 1999 में 17 जून को इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले गए आईसीसी विश्वकप के दौरान बर्मिंघम में ऑस्ट्रेलियाऔर दक्षिण अफ्रीका के बीच एक सांसे रोक देना वाला मैच हुआ। इस मैच में रोमांच अपनी चरम सीमा तक पहुंचा। जो मैच टाई होने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में प्रवेश के योग्य माना गया।

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 2

1999 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें थी आमने-सामने

अब हम आपको सीधे लाते हैं उस हाई वॉल्टेज मुकाबले पर जिसने दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी उम्मीदों को तोड़ दिया। साल 1999 के क्रिकेट विश्वकप का दूसरा सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोन्ये ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। और क्रोन्ये का ये फैसला सही साबित हुआ और ऑस्ट्रेलिया को 213 रनों पर ही रोक लिया।

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 3

दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए मिला था 214 रनों का लक्ष्य

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस मैच में जीतकर पहली बार फाइनल का टिकट कटाने के आसार नजर आने लगे। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी की शुरूआत तो की लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरह की दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भी बुरी तरह से लड़खड़ा गए। दक्षिण अफ्रीका की पारी में देखते ही देखते 200 रनों से पहले ही 9 विकेट खो दिए। दक्षिण अफ्रीका की पूरी उम्मीदें ऑलराउंडर खिलाड़ी लांस क्लूजनर पर टिकी थी।

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 4

दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ाई, लांस क्लूजनर पर टिकी नजरें

लांस क्लूजनर एक सिरे पर मौजूद थे तो दूसरी तरफ एलन डोनाल्ड थे। दक्षिण अफ्रीकी टीम को पारी के आखिरी ओवर में 9 रनों की जरूरत थी। पूरे मैदान में सन्नाटा छाया हुआ था। दर्शकों में जबरदस्त रोमांच का असर साफ नजर आ रहा था जिसमें कोई तो अपने नाखूनों को दांतो से काट रहा था तो वहीं कोई अपनी अंगुलियो को दबा रहा था। इस सांसे रोक देने वाले मैच का आखिरी ओवर ऑस्ट्रेलिया के डेनियल फ्लेमिंग डाल रहे थे।

 

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 5

अंतिम ओवर में 9 रन की जरूरत, पहली दो गेंदो में दो चौके

लांस क्लूजनर ने डेनियल फ्लेमिंग के ओवर की पहली दो गेंदो पर ही दो चौके जड़ दक्षिण अफ्रीका को आसान जीत की तरफ मोड़ दिया। दक्षिण अफ्रीका के खेमे में खुशी की लहर सी दौड़ गई। अब तो बस दक्षिण अफ्रीका को 4 गेंदो में 1 रन की ही जरूरत थी। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका का फाइनल में पहुंचना तय नजर आ रहा था। लेकिन अगली गेंद पर जो हुआ उसने एक साथ दक्षिण अफ्रीका की सारी उम्मीदें खत्म कर दी।

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 6

एलन डोनाल्ड की गलती ने मैच को कराया टाई, ऑस्ट्रेलिया को मिला फाइनल का टिकट

तीसरी गेंद पर लांस क्लूजनर ने मिडऑन पर खेला और बल्ले पर गेंद लगते ही दौड़ पड़े। डेंजर एंड तो उनका था लेकिन वहीं नॉन स्ट्राइक पर खड़े एलन डोनाल्ड लांस क्लूजनर की तरफ देखने की बजाय गेंद को ही देखते रह गए। आखिर में जब डोनाल्ड ने क्लूजन की तरफ देखा तो रन के लिअ दौड़े लेकिन तब तक तो मिडऑन के फील्डर ने गेंद को विकेटकीपर के थमा दी और उन्होंने बेल्स उड़ाने में कोई देरी नहीं की। इसके साथ ही पूरा दक्षिण अफ्रीका खेमा निराशा में डूब गया तो ऑस्ट्रेलिया के खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। मैच टाई हो गया और ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप स्टेज में बेहतर करने के लिए फाइनल का टिकट दे दिया।

आज ही के दिन 20 साल पहले खेला गया था क्रिकेट इतिहास का सबसे रोचक मैच, जानिए मैच में कैसे रहा रोमांच अपने चरम पर 7

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

Related posts

Leave a Reply