IPL 2018: क्या 15 बॉल पर अर्धशतक के रिकॉर्ड को कोई तोड़ पाएगा...?

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

दुनिया का एकलौता बल्लेबाज जिसने मात्र 15 गेंदों में लगाया है आईपीएल का सबसे तेज शतक 

दुनिया का एकलौता बल्लेबाज जिसने मात्र 15 गेंदों में लगाया है आईपीएल का सबसे तेज शतक

साल 2018 के शुरू होते ही इस साल के नए क्रिकेट सीजन का भी आगाज हो चुका है। भारतीय टीम साल के पहले हफ्ते में ही सबसे बड़ी फ्रीडम सीरीज खेलने जा चुकी है। लेकिन इन सबसे ज्यादा इंतजार भारत समेत दुनियाभर के दर्शकों को दुनिया के सबसे बड़े टी-20 लीग यानि कि इंडियन प्रीमियम लीग का है। आईपीएल 5 अप्रैल 2018 से शुरू होगा और इसके लिए क्रिकेट फैन्स काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आईपीएल का इंतजार लोगों को इसलिए सबसे ज्यादा रहता है क्योंकि यहां रनों की बरसात होती है, रिकॉर्ड्स टूटते और बनते हैं, लंबे-लंबे छक्के और पावरफुल चौके लगते हैं, सबसे तेज शतक और अर्धशतक बनते हैं। इन्हीं ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने के लिए क्रिकेट के फैन्स हर साल आईपीएल का इंजतार करते हैं।

15 गेंदों पर लगाया था अर्धशतक

आईपीएल के इस सीजन के शुरू होने से पहले चलिए हम आपको बताते हैं कि आईपीएल के 11 साल के इतिहास में अबतक सबसे तेज अर्धशतक किसी टीम के बल्लेबाज ने कब, कहां और किसके विरुद्ध बनाया है। आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक वेस्टइंडिज के ऑलराउंडर खिलाड़ी सुनिल नारायण ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिए बनाया था।

कोलकाता टीम के कप्तान गौतम गंभीर ने सुनिल की बल्लेबाजी को देखकर उनसे ओपनिंग कराने का प्रयोग किया, जिसमें वो बिल्कुल सफल साबित हुए। सुनिल ने एक मैच में 15 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक लगाकर आईपीएल इतिहास में एक रिकॉर्ड बना दिया।

स्पिन गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी जानते हैं सुनिल

साल 2017 में कोलकाता और बेंगलुरु की टीम के बीच एक आईपीएल मैच खेला गया था। जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए सुनील नारायण ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के गेंदबाजों के खिलाफ मात्र 15 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों के साथ 50 रन जड़ दिए थे। साल 2017 में आईपीएल के 16 मैचों में सुनिल ने 172 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 224 रन बनाए थे जिसमें 54 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा।

 

आईपीएल के पूरे करियर में अभी तक सुनिल ने 82 मैच खेले हैं, जिसमें 147.28 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 271 रन बनाए हैं वहीं 95 विकेट भी लिए हैं। उनका इस दौरान बेस्ट बैंटिंग फिगर 19 रन देकर 5 विकेट लेना है।

क्या आईपीएल 2018 में टूटेगा रिकॉर्ड

दरअसल, सुनिल आईपीएल में एक स्पिन गेंदबाज के तौर पर आए थे। इसलिए उन्होंने ज्यादातर नंबर 7,8 या 9 पर ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला करता था। लेकिन 2017 सीजन में जब उन्हें गौतम गंभीर ने ओपनिंग करने का मौका दिया तो उन्होंने दिखा दिया वो सिर्फ स्पिन गेंदबाजी ही नहीं बल्कि ओपनिंग में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी करना जानता हैं। यहीं कारण है कि इस साल सुनिल नारायण को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिटेन भी किया है और उनसे इस साल भी काफी उम्मीदें हैं।

इन सबके बीच सबसे बड़ा और रोमांचक सवाल ये हैं, कि क्या आईपीएल 2018 में कोई बल्लेबाज सुनिल नारायण से भी तेज अर्धशतक लगाकर उनके 15 बॉल पर 50 रन के रिकॉर्ड को तोड़ पाएगा। हालांकि भारत की ओर से युवराज सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में 12 बॉल पर सबसे तेज अर्धशतक लगाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *