टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज 

टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सभी खिलाड़ी का सपना अच्छा प्रदर्शन करने का होता है। किसी भी फॉर्मेट के डेब्यू मैच में डेब्यू करना वाले खिलाड़ियों पर काफी दबाव भी होता है। इसके बावजूद कई खिलाड़ी निखर कर आते हैं और बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होते हैं। क्रिकेट इतिहास में सिर्फ एक ही गेंदबाज है, जिसने तीनों फॉर्मेट के पहले ही ओवर में विकेट लिया है।

टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज 1

श्रीलंकाई गेंदबाज का कारनामा

टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज 2

श्रीलंका टीम के तेज गेंदबाज शामिंदा एरंगा ने वनडे, टेस्ट और टी-20 डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में विकेट लिया है। उन्होंने उन्होंने अगस्त 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था। मैच में उन्हें तीसरे गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने का मौका मिला।

उन्होंने करियर के दूसरी ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर ब्रैड हेडिन को बोल्ड कर दिया। हेडिन ने इस मैच में 20 गेंदों में 5 रन बनाये थे। एरंगा को इस मुकाबले रिकी पोंटिंग का विकेट भी मिला।

टेस्ट में इनका शिकार

टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज 3

शमिंदा एरंगा ने ऑस्ट्रेलिया के उसी श्रीलंका दौरे पर अपना पहला टेस्ट मैच भी खेला था। वनडे की तरह ही यहाँ भी उन्हें तीसरे गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने का मौका मिला और पहली ही गेंद पर विकेट चटका लिया।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑल राउंडर शेन वॉटसन को अपना शिकार बनाया। इस पारी में एरंगा ने इसके बाद माइकल क्लार्क, माइकल हसी और ब्रैड हेडिन को भी आउट किया। दूसरी पारी में उन्हें सिर्फ के ही विकेट मिला।

गंभीर भी बने शिकार

टेस्ट, वनडे और टी-20 करियर के अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने वाला एकमात्र गेंदबाज 4

टी-20 इंटरनेशनल का पहले ही ओवर में शमिंदा एरंगा ने भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को आउट किया। 2012 के भारत के श्रीलंका दौरे पर उन्होंने अपने करियर की चौथी गेंद पर गंभीर को बोल्ड किया।

इस विकेट के साथ ही वह टेस्ट, वनडे और टी-20 डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गये। उनके बाद अभी तक किसी और गेंदबाज ने यह कारनामा नहीं किया है। एरंगा ने श्रीलंका के लिए अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच मैच खेला था। उसी साल के बाद से वह घरेलू मैच भी नहीं खेल रहे हैं।

Related posts