एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में जड़े 6 चौके, देखें वीडियो

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में जड़े 6 चौके, देखें वीडियो 

एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में जड़े 6 चौके, देखें वीडियो

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह ने टी-20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के लगा चुके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके अलावा हर्षल गिब्स (वनडे) ने ही ओवर की 6 छक्के लगाये हैं। एक ओवर में 6 चौके लगाने की बात करें तो सबसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में यह कारनामा भारतीय बल्लेबाजी ने ही किया था।

1982 में हुआ कारनामा

एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में जड़े 6 चौके, देखें वीडियो 1

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 चौके लगानेका कारनामा पहली बार 1982 में हुआ था। भारतीय बल्लेबाज संदीप पाटिल ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड पर यह किया था।

उन्होंने इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिने जाने वाले बॉब विलिस के ओवर में ऐसा किया। ओवर की पहली गेंद ऑफ स्टंप के बाहर थी और संदीप पाटिल ने उसे एक्स्ट्रा कवर में बाउंड्री के बाहर भेज दिया।

ऐसा लगे बाकि चौके

एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में जड़े 6 चौके, देखें वीडियो 2

बॉब ने दूसरी गेंद पटकी हुई डाली लेकिन संदीप पाटिल ने इसे उनके सिर के ऊपर से चौके के लिए भेज दिया। ओवर की तीसरी गेंद नो बॉल थी और संदीप पाटिल ने उसपर भी चौका जड़ दिया। इससे अगली गेंद नो बॉल थी लेकिन पाटिल ने उसपर भी चौका जड़ दिया।

ओवर का चौथा चौका उन्होंने पॉइंट की तरफ मारकर अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के बाद भी उनका बल्ला नहीं रुका और उन्होंने ओवर में दो और चौके जड़ एक ओवर में 6 चौके जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गये।

मैच रहा ड्रा

एकमात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में जड़े 6 चौके, देखें वीडियो 3

बारिश से प्रभावित रहे इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 425 रन बनाये। उनके लिए इयान बॉथम ने 128 रनों की बेहतरीन पारी खेली। भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर और रवि शास्त्री जल्द पवेलियन लौट गये।

नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने आये संदीप पाटिल ने 196 गेंदों में 129 रनों की नाबाद पारी खेली। कपिल देव ने 55 गेंदों में 65 रन बनाये और भारतीय टीम 8 विकेट पर 379 रन बनाने में सफल रही। इससे आगे मैच नहीं हो पाया और मुकाबला ड्रा था।

देखें वीडियो:

Related posts