विश्व का एकमात्र खिलाड़ी जो 100 वनडे मैच खेलकर भी नहीं हुआ कभी 0 पर आउट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व का एकमात्र खिलाड़ी जो 100 वनडे मैच खेलकर भी नहीं हुआ कभी 0 पर आउट 

विश्व का एकमात्र खिलाड़ी जो 100 वनडे मैच खेलकर भी नहीं हुआ कभी 0 पर आउट

क्रिकेट की दुनिया में लगभग रोज ही नए रिकॉर्ड्स बनते हैं और टूटते भी रहते हैं। मगर कभी-कभी कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो किसी महान खिलाड़ी द्वारा बना दिए जाते हैं लेकिन उन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के बस की बात नहीं होती। आज हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक विदेशी खिलाड़ी ने बना तो दिया लेकिन आज तक कोई खिलाड़ी उसके आस-पास भी नहीं पहुंचा। तो आइए आपको बताते हैं खिलाड़ी का नाम और रिकॉर्ड…

केप्लर वेसेल्स कभी नहीं हुए शून्य पर आउट

कैप्लर

ऑस्ट्रेलिया व साउथ अफ्रीका की टीम से खेलने वाले केप्लर वैसेल्स दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 100 से अधिक यानि 105 वनडे मैच खेले लेकिन एक भी बार वह शून्य पर पवेलियन नहीं लौटे। जी हां, इस खिलाड़ी ने शून्य पर पवेलियन न लौटने का रिकॉर्ड बनाया है।

इस खिलाड़ी ने 109 मैचों में से 105 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 34.35 के औसत से 3367 रन बना चुके हैं। जिसमें एक शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 107 रन रहा।

सोचने वाली बात है कि इस खिलाड़ी ने 105 वनडे में बल्लेबाजी की और हर बार अपने खाते में रन जमा किए। बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी भी यह कारनाम नहीं कर सके जो कैप्लर ने कर दिखाया।

कैप्लर का क्रिकेट करियर

विश्व का एकमात्र खिलाड़ी जो 100 वनडे मैच खेलकर भी नहीं हुआ कभी 0 पर आउट 1

केप्लर ने ऑस्ट्रेलियाई की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ 1882 में टेस्ट डैब्यू किया। इसके बाद उन्होंने 40 मैचों की 71 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 41.00 के औसत से बल्लेबाजी करते हुए 2788 रन अपने नाम किए। जिसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक शुमार रहे। बाद में साउथ अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनकर इंग्लैंड के खिलाफ 1994 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला

आपको बता दें, वैसे तो कई खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स को बनाए हैं लेकिन केप्लर का यह रिकॉर्ड 25 सालों से बरकरार है। और इस रिकॉर्ड के बरकरार रहने की उम्मीद है क्योंकि आज के दौर में जब गेंदबाज इतने आक्रामक और विकेट चटकाऊ गेंदबाजी करते हैं विकेट बचाकर रखना बेहद मुश्किल हो गया है।

Related posts