दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 1

क्रिकेट के मैदान पर खेल के साथ साथ दिमाग की चतुराई और समझ का होना भी बहुत जरुरी है. अगर मैदान पर खिलाड़ियों के चतुराई और समझ को बात होती है, तो धोनी का नाम सबसे ऊपर आता है. महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की गिनती में आते हैं, उन्होंने अपने कप्तानी में भारत को वर्ल्ड कप, टी 20 वर्ल्ड कप और चैम्पियन ट्रोफी जैसे बड़े टूर्नामेंट जिताएं हैं.

इसके अलावे एशिया कप, सी बी सीरिज भी उनके नाम हैं. बात अगर आईपीएल की करें तो वो हमेशा ही अपनी टीम को प्लेऑफ़ तक लेकर गए हैं और अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स  को तीन बार चैम्पियन भी बनाया है.

दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 2

महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो उनके बारे में कहा जाता है, कि वे मैदान पर विपक्षी टीम की रणनीति को भी आसानी से समझ लेते हैं और आईपीएल में  खिलाड़ियों को इस प्रकार से लीड करते हैं, जिनसे इनके टीम के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करते हैं और बाद में वे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने में भी कामयाब रहें.

हालांकि इस दौरान इन खिलाड़ियों ने प्रदर्शन भी अच्‍छा किया था, जिससे उन्‍हें मौका मिला. यहीं नहीं कई क्रिकेटरों ने धोनी की कप्‍तानी में खेलकर दोबारा से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में जगह बनाई. इनमें जयदेव उनादकट और आशीष नेहरा के नाम शामिल हैं.

मनप्रीत गोनी 

दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 3

 

आईपीएल के पहले सीजन में मनप्रीत गोनी ने अच्‍छी गेंदबाजी की थी और शुरुआती ओवर्स में टीम को काफी कामयाबी दिलाई थी. कुछ महीनों बाद ही मूल रूप से पंजाब के इस तेज गेंदबाज को भारतीय टीम के लिए चुना गया था. उन्‍होंने दो वनडे खेले थे.

पवन नेगी 

दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 4

पवन नेगी दिल्‍ली रणजी टीम की ओर से क्रिकेट खेलते हैं. वे 2014 और 2015 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से आईपीएल खेले. इससे पहले वे दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से आईपीएल में शामिल हो चुके थे, लेकिन चेन्‍नई से खेलने के अगले साल ही उनका चयन टीम इंडिया में हो गया.

उन्‍होंने एक अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला. साथ ही 2016 के आईपीएल ऑक्‍शन में उन पर मोटा पैसा लगा. वे इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे.

आर अश्विन

दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 5

विश्व के कामयाब स्पिनरों में से एक आर अश्विन तमिलनाडु के स्पिनर हैं. वे 2008 से लेकर 2017 तक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सदस्‍य रहें. हालांकि उन्‍हें बड़ा मौका 2010 में मिला और इस साल उन्‍होंने 13 विकेट निकालें. कुछ महीनों बाद ही अश्विन को टीम इंडिया में चुन लिया गया.

सुदीप त्यागी 

दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 6

सुदीप त्‍यागी उत्‍तर प्रदेश के तेज गेंदबाज हैं. इनको  2009 के आईपीएल में चेन्‍नई की टीम में मौका मिला था और साल के आखिर तक उन्‍हें श्रीलंका से सीरीज के लिए टीम इंडिया में ले लिया गया था. उन्‍होंने चार वनडे और अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैच खेला है.

मोहित शर्मा 

दुनिया की नजर में जीरो थे ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया हीरो 7