आईपीएल इतिहास का वह स्टार खिलाड़ी, जिसकी कभी नहीं लगी बोली

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

दुनिया का इकलौता खिलाड़ी जो आज तक नहीं लिया आईपीएल नीलामी में हिस्सा, आज है सबसे महंगा खिलाड़ी 

दुनिया का इकलौता खिलाड़ी जो आज तक नहीं लिया आईपीएल नीलामी में हिस्सा, आज है सबसे महंगा खिलाड़ी

आईपीएल शुरू होने में अब बस कुछ दिन का ही समय बचा है. इस आईपीएल में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के पास 5000 रन बनाने का मौका होगा. वह अबतक अपने खेले 163 आईपीएल मैचों में 38.35 की शानदार औसत से 4948 रन बना चुके हैं. वह अपने 5000 आईपीएल रनों से मात्र 52 रन दूर है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में विराट कोहली को लेकर ही एक दिलचस्प बात बताने वाले हैं.

विराट कोहली की आज तक नहीं लगी बोली 

आप सभी जानते हैं, कि खिलाड़ी समय-समय पर अपनी टीम बदलते रहे हैं. लेकिन आईपीएल इतिहास में एक खिलाड़ी ऐसा भी है, जो आज तक नीलामी में नहीं गया. यह बात सुनने में थोड़ी अजीब है, लेकिन सच है. वो खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान व आरसीबी के मौजूदा कप्तान विराट कोहली हैं.

विराट उस समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू भी नहीं कर पाए थे. विराट कोहली ने भारत को 2008 में अंडर-19 विश्वकप जीताया था. हालाँकि, उन्हें आरसीबी ने नीलामी प्रक्रिया के तहत हासिल नहीं किया था.

विराट को चुना गया था ड्राफ्ट के तहत 

आपकों बता दें, अंडर-19 विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए एक स्पेशल ड्राफ्ट के तहत नीलामी प्रक्रिया कराई गई थी. सभी 8 फ्रेंचाइजीयों के पास 2 जूनियर प्लेयर चुनने का मौका था.

हर प्लेयर को करीब 50 हजार डॉलर यानी (30 लाख रूपये) मिलने वाले थे. इसी ड्राफ्ट के तहत विराट को आरसीबी की टीम ने चुना था.

ड्राफ्ट और नीलामी दो अलग-अलग चीजें हैं. ड्राफ्ट में खिलाड़ी को मिलने वाली रकम निश्चित रहती है. जबकि नीलामी में फ्रेंचाइजीयां खिलाड़ी की रकम बढ़ाते जाते हैं.

हर साल रिटेन किये गए है कोहली 

इसके बाद से आरसीबी टीम ने विराट कोहली को हर साल रिटेन किया है और वो कभी नीलामी में नहीं आए है. इस तरह से विराट कोहली अपने प्रतिभा के दम पर टीम के कप्तान भी बने और इस समय आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गये हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 17 करोड़ की मोटी रकम में इस साल भी रिटेन किया है.

 

कभी भी आईपीएल नीलामी का हिस्सा नहीं बना यह भारतीय खिलाड़ी

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Related posts