/

सचिन के ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाली पदवी पर मँडरा रहा है खतरा, ये खिलाड़ी इस पदवी को लेने की पेश कर रहा दावेदारी

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व के ज्यादातर रिकाॅर्ड मौजूद है, उन्होने अपनी बल्लेबाजी के दम पर क्रिकेट जगत में दशकों तक राज किया। जब वह मैदान पर बल्लेबाजी करने आते थे। तब जहां एक तरफ दर्शक दीर्घा में बैठें उनके फैसों को चौकों-छक्कों के साथ आतिशी पारी देखने को मिलता था, वहीं दूसरी तरफ विपक्षी टीम के लिए संकट की घड़ी शुरू हो जाती थी। उनके द्वारा बनाये गये विश्व रिकाॅर्ड की वजह से क्रिकेट जगत को नये आयाम की ओर सचिन ने पहुंचा दिया है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

सचिन के रिकाॅर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं कप्तान विराट कोहली-

सचिन के ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाली पदवी पर मँडरा रहा है खतरा, ये खिलाड़ी इस पदवी को लेने की पेश कर रहा दावेदारी 1

नंवबर 2013 में सन्यास ले चुके सचिन तेदुंलकर के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट फार्मेटों में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने सहित कई रिकाॅर्ड मौजूद है।हालांकि आने वाले समय इस रिकाॅर्ड को  एक खिलाड़ी चुनौती देते हुए दिख रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि टीम इण्डिया के कप्तान विराट कोहली हैं।

मौजूदा समय में अगर विराट के फाॅर्म और उनके पास क्रिकेट खेलने के समय को देखा जाए तो वह आने वाले कुछ सालों में सचिन के सबसे ज्यादा शतक के रिकाॅर्ड को आसानी से ध्वस्त कर सकते हैं।

सचिन-कोहली के टेस्ट और वनडे में बनाये शतक और रनों की तुलना देखिये-

सचिन के ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाली पदवी पर मँडरा रहा है खतरा, ये खिलाड़ी इस पदवी को लेने की पेश कर रहा दावेदारी 2

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेदुंलकर और 28 वर्षीय कप्तान विराट कोहली के टेस्ट और एकदिवसीय में बनाये गए रनों और शतकों की तुलना की जाए तो यह साफ पता चलता है कि ‘आऩे वाले 7-8 सालों में अगला सचिन विराट कोहली बन सकता है।’

टेस्ट में शतक और रनों की तुलना करने पर-

सचिन के ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाली पदवी पर मँडरा रहा है खतरा, ये खिलाड़ी इस पदवी को लेने की पेश कर रहा दावेदारी 3

अगर हम सचिन और विराट के अर्न्तराष्ट्रीय टेेस्ट मैच के रिकाॅर्ड पर नजर डालेगे तो पायेगे कि जहां एक तरफ सचिन तेदुलकर ने अपने रिटायरमेंट से पहले 200 टेस्ट मैच खेलकर 15,921 रन बनाकर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर बन गये थे, जिसमें 51 शतकीय पारी शामिल है। वहीं दूसरी तरफ कप्तान विराट कोहली ने अभी तक सिर्फ 60 टेस्ट मैच खेलकर 17 शतकीय पारी की मदद से कुल 4,658 रन बना चुके है। विराट के पास अभी काफी क्रिकेट बचा है, जिससे आने वाले समय में यह बल्लेबाज आसाऩी से सचिन के रिकाॅर्ड को तोड सकता है।

वनडे क्रिकेट में भी अगले सचिन बन सकते हैं कोहली-

सचिन के ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाली पदवी पर मँडरा रहा है खतरा, ये खिलाड़ी इस पदवी को लेने की पेश कर रहा दावेदारी 4

कोहली और सचिन के वनडे कैरियर में तुलना करने पर यह पता चलेगा, जहां सचिन ने 463 मैच खेलकर 18,426 रन बनाये हैं, जिसमें 49 शतकीय पारी भी शामिल है। तो वहीं दूसरी तरफ 194 वनडे मैच खेलकर 30 शतकीय पारी की मदद से 8,587 रन बना चुके हैं।

 

सचिन के ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाली पदवी पर मँडरा रहा है खतरा, ये खिलाड़ी इस पदवी को लेने की पेश कर रहा दावेदारी 5

 

अगर बात विराट कोहली की जाए तो  28 वर्षीय हो चुके इस दिग्गज खिलाड़ी के पास काफी क्रिकेट बची है, इसके अलावा मौजूदा समय में कोहली जबरदस्त फार्म में भी चल रहे है, जिसके कारण यह बल्लेबाज आने वाले समय में सचिन का रिकाॅर्ड तोड़कर खुद को अगला क्रिकेट का भगवान घोषित कर सकता है।