विश्व कप में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी 

विश्व कप में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी

आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में उस दिग्गज गेंदबाज का नाम बताने वाले हैं. जिसने विश्व कप के मैच में लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट हासिल किये है. बता दें, कि अफगानिस्तान के राशिद खान ने भी वनडे क्रिकेट में आयरलैंड के खिलाफ 4 गेंदों पर 4 विकेट हासिल किये हैं, लेकिन विश्व कप के इतिहास में एकमात्र ऐसा गेंदबाज है. जिसने अपनी लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट हासिल किये हैं.

लसिथ मलिंगा ने विश्व कप में किये हैं 4 गेंदों पर 4 विकेट हासिल

विश्व कप में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी 1

जिस दिग्गज गेंदबाज की हम बात कर रहे हैं, वह और कोई नहीं, बल्कि श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा है. उन्होंने ही 4 लगातार गेंदों पर 4 विकेट हासिल करने का एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है.

विश्व कप 2007 का 26वां मैच श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेला गया था. इस मैच में ही लसिथ मलिंगा ने 4 गेंद पर 4 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया था.

45वें ओवर की अंतिम 2 गेंदों पर निकाले 2 विकेट

विश्व कप में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी 2

दरअसल, इस मैच में पहले खेलते हुए श्रीलंका की टीम ने 209 रन बनाये थे. 210 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 44.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 206 रन बना चुकी थी और वह जीत से मात्र 4 रन दूर थी.

बता दें, कि साउथ अफ्रीका की पारी का 45वां ओवर लसिथ मलिंगा कर रहे थे. उन्होंने अपने इस ओवर की पांचवी गेंद पर शान पौलक को बोल्ड कर दिया. इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर एंड्रयू हॉल को उपुल थरंगा के हाथों कैच करा दिया.

47वें ओवर की शुरूआती दोनों गेंद पर भी निकाले विकेट

विश्व कप में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी 3

इसके बाद वह  साउथ अफ्रीका की पारी का 47वां ओवर लेकर आये. अब भी साउथ अफ्रीका की टीम को मैच जीतने के लिए 3 रन की जरुरत थी.

वहीं मलिंगा अपने पिछले ओवर में लगातार 2 विकेट लेने की वजह से हैट्रिक चांस में थे. उन्होंने अपने 47वें ओवर की पहली ही गेंद पर जैक कैलिस को कुमार संगकारा के हाथों कैच करा दिया और अपनी हैट्रिक भी पूरी कर ली थी.

इसके बाद अगली ही गेंद पर उन्होंने मखाया एनटिनी को बोल्ड कर दिया और लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट हासिल कर लिए थे. हालाँकि, इसके बावजूद उनकी टीम को इस मैच में जीत नहीं मिल पाई थी. साउथ अफ्रीका ने इस मैच को 1 विकेट और 10 बॉल रहते जीत लिया था.

Related posts