3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने भारत छोड़ थाम लिया पाकिस्तान का दामन, टीम इंडिया की जगह पाकिस्तान के लिए खेलना समझा सम्मान की बात 1
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

विश्व क्रिकेट में कई सारे ऐसे खिलाडी है.जिन्होंने 2 अलग अलग देश के लिए क्रिकेट खेला हो. ऐसे ही भारत में भी 4 ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने भारतीय टीम के अलावा पकिस्तान और इंग्लैंड जैसे टीमों के लिए खेला है. अभी हाल ही में कभी अंडर-19 भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके उन्मुक्त ने अमेरिका से खेलने के लिए फर्स्टक्लास क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उन्मुक्त ने हालांकि यह कदम प्रोफेशनल क्रिकेट के लिए उठाया है. उन्होंने देश नहीं छोड़ा है. आज हम ऐसे ही चार क्रिकेटरों की बात कर रहे हैं. इनमें से तीन क्रिकेटरों ने तो भारत छोड़ पाकिस्तान का दामन थाम लिया था.

1.इफ्तिखार अली खान पटौदी

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने भारत छोड़ थाम लिया पाकिस्तान का दामन, टीम इंडिया की जगह पाकिस्तान के लिए खेलना समझा सम्मान की बात 2

इफ्तिखार अली खान पटौदी भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों के लिए टेस्ट मैच खेले. हालांकि, दूसरे विश्व युद्ध के चलते उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चल पाया. उन्होंने 14 साल के करियर में 6 टेस्ट मैच खेले. भारत में पैदा हुए इफ्तिखार इंग्लैंड पढ़ने गए थे. वे पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट भी खेलते थे. उनका बेहतरीन खेल देखकर इंग्लैंड ने उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल कर लिया. सीनियर पटौदी के नाम से लोकप्रिय हुए इफ्तिखार अली खान पटौदी  ने इंग्लैंड के लिए 3 टेस्ट मैच में 144 रन बनाए. एक शतक भी लगाया.

इफ्तिखार अली खान पटौदी दूसरे विश्वयुद्ध के बाद भारत के लिए भी खेले. उन्होंने 3 टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी भी की. इनमें से एक में भारत को हार मिली तो वही 2 टेस्ट ड्रॉ रहे. सीनियर पटौदी के बेटे मंसूर अली खान भी भारत के लिए खेले, जिनकी गिनती भारत के पहले दबंग कप्तान के रूप में होती है.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse