4 मौके जब एक ही दिन में 2 बार आउट हो गई टीमें, लिस्ट में भारत भी शामिल 1

टेस्ट क्रिकेट में हर टीम को 2 पारियां मिलती है और हर बल्लेबाज के लिए भी खुद को साबित करने के लिए 2 पारियां होती है. अगर उससे पहली पारी में कोई भूल हुई है, तो उसे वह दूसरी पारी में सही कर सकता है. हालांकि कई बार बल्लेबाज दोनों पारियों में ही भूल कर बैठते हैं और सस्ते में आउट हो जाते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन 4 मौकों के बारे में बताने वाले हैं, जब एक ही दिन में 2 बार टीमें आउट हो गई थी.

भारत बनाम इंग्लैंड, 1952

4 मौके जब एक ही दिन में 2 बार आउट हो गई टीमें, लिस्ट में भारत भी शामिल 2

भारतीय टीम ने 1952 में इंग्लैंड दौरा किया था. इस सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत एक दिन में 2 बार आउट हो गया था. दरअसल, इस मैच का टॉस इंग्लैंड की टीम ने जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी.

भारत की टीम पहली पारी में मात्र 58 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी और दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलने उतरी भारतीय टीम मात्र 82 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी.

पहली पारी में भारत के 9 बल्लेबाज दाहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए थे. वहीं दूसरी पारी में 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए थे. इस मैच में भारतीय टीम को एक पारी और 207 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था.

जिम्बाब्वे बनाम न्यूजीलैंड, 2005

4 मौके जब एक ही दिन में 2 बार आउट हो गई टीमें, लिस्ट में भारत भी शामिल 3

न्यूजीलैंड की टीम साल 2005 में जिम्बाब्वे के दौरे पर थी. इस दौरे के पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 452 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी.

जिम्बाब्वे की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 59 रन बनाकर आउट हो गई और दूसरी पारी में मात्र 99 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. यह मैच न्यूजीलैंड की टीम ने एक पारी और 294 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था. न्यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए सिर्फ 2 दिन का समय लगा. मैच के दूसरे दिन जिम्बाब्वे अपनी दोनों पारियों में आउट हो गई थी.

जिम्बाब्वे बनाम न्यूजीलैंड, 2012

4 मौके जब एक ही दिन में 2 बार आउट हो गई टीमें, लिस्ट में भारत भी शामिल 4

साल 2012 में जिम्बाब्वे की टीम ने सीरीज का एकमात्र टेस्ट मैच न्यूजीलैंड से नेपियर के मैदान पर खेला था. इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 495 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी.

जिम्बाब्वे की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 51 रन बनाकर आउट हो गई और दूसरी पारी में मात्र 143 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. यह मैच न्यूजीलैंड की टीम ने एक पारी और 301 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था.

जिम्बाब्वे के 10 बल्लेबाज पहली पारी में दहाई के आंकड़े को तक नहीं छू पाए थे. वहीं दूसरी पारी में जिम्बाब्वे के 7 बल्लेबाज दहाई का स्कोर नही कर पाए थे.

अफगानिस्तान बनाम भारत, 2018

भारतीय टीम

भारत की टीम ने इस मैच का टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम 474 रन बनाकर आउट हो गई थी. भारत के लिए इस मैच में शिखर धवन और मुरली विजय ने शानदार शतक बनाए थे.

मैच के दूसरे दिन अफगानिस्तान अपनी दोनों पारियों में आउट हो गई थी. पहली पारी में अफगानिस्तान की टीम जहां 109 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. वहीं दूसरी पारी में अफगानिस्तान की टीम 103 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. दूसरी में अफगानिस्तान के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नही कर पाए थे. भारत यह मैच एक पारी और 262 रन के अंतर से जीत लिया था.

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul