इन 5 खिलाड़ियों ने टेस्ट में किया पारी का आगाज और नंबर-11 पर भी की है बल्लेबाज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

5 खिलाड़ी जिन्होंने एक ही मैच में किया पारी की शुरुआत और पूरा नंबर 11 पर भी करते रहे बल्लेबाजी 

5 खिलाड़ी जिन्होंने एक ही मैच में किया पारी की शुरुआत और पूरा नंबर 11 पर भी करते रहे बल्लेबाजी
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट में कुछ भी संभव है। इस बात को आप झुठला नहीं सकते हैं। यदि हम आपको ये बताएं कि एक खिलाड़ी जिसने एक ही टेस्ट मैच में नंबर-1 पर भी बल्लेबाजी की है और नंबर-11 पर भी।

ऐसी स्थिति बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे या  तो किसी खिलाड़ी को इंजरी के कारण बाहर जाना पड़ा हो या फिर किसी खिलाड़ी को बतौर नाइट वॉचमैन फील्ड पर भेजा गया हो।

क्रिकेट का सबसे पुराना और पारंपरिक फॉर्मेट में नाईट वॉचमैन का अहम किरदार होता है। जिन्हें क्रिकेट की जानकारी है वह तो अच्छी तरह जानते होंगे कि नाइट वॉचमैन कौन होता है लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें इस क्रिकेट टर्म के बारे में अधिक नहीं पता होगा।

असल में नाइट वॉचमैन वह खिलाड़ी होता है, जो बतौर बल्लेबाज तो टीम का हिस्सा नहीं होता है, लेकिन पहले के टॉप ऑर्डर बैट्समैन से पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेज दिया जाता है।

ताकि बाद के विकेट की प्रतिकूल परिस्थितियों में टॉप बल्लेबाज दूसरे दिन आकर अच्छी तरह बल्लेबाजी कर सकें। नाईट वॉचमैन का काम होता है विकेट को बचाकर रखना।

तो आइए आज आपको क्रिकेटरों के बारे में बताते हैं जिसमें बल्लेबाज द्वारा दर्दनाक चोटों से लेकर नाइट वॉचमैन को पारी की शुरूआत करने तक, जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में ओपनिंग भी की है और नंबर-11 पर बल्लेबाजी की है।

1- जैक लीच

हाल ही में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेले गए मैच में इंग्लैंड के जैक लीच अपनी पहली पारी में नाबाद रहे औऱ मेजबान टीम ने 85 रनों पर ही शतक जड़ दिया था।

5 खिलाड़ी जिन्होंने एक ही मैच में किया पारी की शुरुआत और पूरा नंबर 11 पर भी करते रहे बल्लेबाजी 1

आयरलैंड भी कम नहीं रही उसने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 122 रनों की विशाल बढ़त हासिल की। दूसरे दिन मैच में समय खत्म होने में काफी समय बचा था।

प्राथमिक सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को ढाल देने के लिए, प्रतिभाशाली बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच को एक नाइटवॉचमैन के रूप में मैदान पर भेजा गया था, जिसमें रोरी बर्न के साथ छह बॉल खेलकर ही वह पवेलियन लौट आए थे।

5 खिलाड़ी जिन्होंने एक ही मैच में किया पारी की शुरुआत और पूरा नंबर 11 पर भी करते रहे बल्लेबाजी 2

इस मैच में ही जैक लीच ने इस लिस्ट में अपना नाम जोड़ लिया था। जिसमें उन्होंने टेस्ट मैच में पारी की ओपनिंग भी की  और उसी मैच में नंबर-11 पर बल्लेबाजी भी की। अतंत: इस मैच में मेहमान टीम ने मेजबान टीम को काफी परेशान किया।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts