कभी आईपीएल का हिस्सा हुआ करती थी ये 5 टीम, इस वजह से होना पड़ा बाहर 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी केशरिच टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग आज अपने खास मुकाम पर है। आईपीएल का इतिहास अब 12 साल पुराना हो चुका है जब एक जबरदस्त क्रांतिकारी कदम के साथ बीसीसीआई ने इस लीग का आगाज किया था। साल 2008 में पहली बार आईपीएल अस्तित्व में आया जिसके बाद तो पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज क्रिकेट फैंस का सबसे चहेते टूर्नामेंट में से एक के रूप में स्थापित  हो चुका है।

आईपीएल इतिहास में ये पांच टीमें ले चुकी हैं हिस्सा

आईपीएल में फ्रैंचाइजी के रूप में हिस्सा लेने के लिए कई बड़ी कंपनियां देखी गई इसमें कुछ को हिस्सा लेने में कामयाबी मिली तो कईयों को मायूसी का सामना करना पड़ा। वैसे आईपीएल में शुरुआत से 8 टीमों का फॉर्मेट रहा है लेकिन बीच 10 टीमों का भी किया गया लेकिन ये कारगार साबित नहीं हुआ।

कभी आईपीएल का हिस्सा हुआ करती थी ये 5 टीम, इस वजह से होना पड़ा बाहर 2

इसी कोशिश में आईपीएल में शुरुआती सीजन से खेलने वाली टीमें लगभग टिकी हुई हैं। लेकिन बीच में कुछ टीमें रही हैं जो खेलने में कामयाब रही हैं। फिलहाल 8 टीमें सफलतापूर्वक आईपीएल का हिस्सा हैं लेकिन आपको आज हम इस रिपोर्ट में वो पांच टीमें बताते हैं जो आईपीएल इतिहास में ले चुकी हैं हिस्सा…

डेक्कन चार्जर्स

आईपीएल के पहले सीजन में 8 टीमों ने हिस्सा लिया। इनमें से एक टीम थी डेक्कन क्रॉनिकल ग्रुप की डेक्कन चार्जर्स… इस टीम में एक से एक दिग्गज खिलाड़ियों ने हिसा लिया है। डेक्कन चार्जर्स की टीम आईपीएल में 5 साल तक खेली। लेकिन बीसीसीआई के साथ विवादों के चलते डेक्कन चार्जर्स की टीम को साल 2013 से हटना पड़ा।

कभी आईपीएल का हिस्सा हुआ करती थी ये 5 टीम, इस वजह से होना पड़ा बाहर 3

आईपीएल में हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स की टीम का वैसे ओवरऑल तो बेहतर प्रदर्शन तो नहीं रहा है लेकिन इन्होंने अपने दूसरे ही सीजन में खिताब को जीतने में सफलता हासिल की। डेक्कन चार्जर्स ने साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल में जीत हासिल की।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse