/

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब बनाये रन लेकिन पुरे करियर में नहीं लगा सके 20 छक्के

क्रिकेट में तो सबसे ज्यादा मजा छक्कों और चौकों से ही आता हैं लेकिन जब ये मौका उन दर्शकों को देखने का नहीं मिलता हैं तो वो खुश नहीं होते हैं। दरअसल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रोमांच तो छक्कों और चौकों से बढ़ता है लेकिन जब मैच में यही नहीं लगते हैं तो कुछ ख़ास मजा नहीं आता हैं।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

ऐसे ही भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ क्रिकेट खिलाड़ी हैं जब वो बल्लेबाजी करने आते हैं, तो दर्शकों को कुछ ख़ास इंटरटेन नहीं कर पाते हैं, क्योंकि इन खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में बहुत मैचों का हिस्सा तो रहे हैं, लेकिन छक्के लगाने में एक दम विफल ही रहे हैं।

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अच्छे खासे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने के बावजूद भी अभी तक 20 छक्के भी नहीं लगा पाए हैं हालाँकि इनमें से कई खिलाड़ियों ने आईपीएल में बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते हुए खूब गगनचुम्बी छक्के लगाए हैं।

चलिए इसके बारे में बात करते हैं कि भारत के किन खिलाड़ियों ने अधिक वनडे मैच खेलने के बाद भी 20 से भी कम छक्के लगाये हैं-

1) गौतम गंभीर

गौतम गंभीर का नाम तो आपने भी सुना होगा, जी हाँ, गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत किकेट खेला हैं और इन्होंने अपने वनडे क्रिकेट में कुल 147 वनडे मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने 143 पारियों में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 5238 रन बनाये हैं. हालाँकि इन्होंने इतने मैच खेलने के बाद भी अपने कैरियर में सिर्फ 17 छक्के ही लगा पाए हैं और अब काफी समय से बाहर हैं हालाँकि आईपीएल में इनके नाम 58 छक्के हैं।

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब बनाये रन लेकिन पुरे करियर में नहीं लगा सके 20 छक्के 1

2) वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण जो भारतीय क्रिकेट टीम में बहुत मंजे हुए क्रिकेटर रहे हैं और इन्होंने अधिकतर क्रिकेट टेस्ट में ही खेला हैं लेकिन इन्होंने अपने वनडे कैरियर में कुल 86 वनडे मैच खेले थे जिसमें इन्होंने 30.76 कि बल्लेबाजी औसत से 2338 रन बनाये थे, जिसमें इनके नाम 6 शतक भी रहे थे और 10 अर्धशतक। लेकिन आपको बता दें कि इन्होंने इतने लंबे क्रिकेट कैरियर में सिर्फ 4 छक्के ही लगाए थे।

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब बनाये रन लेकिन पुरे करियर में नहीं लगा सके 20 छक्के 2

3) एलिस्टर कुक

इसके बाद नाम आता हैं इंग्लैंड टीम के मंजे हुए क्रिकेटर एलिस्टर कुक का जिन्होंने अपने एक दिवसीय क्रिकेट में कुल 92 मैच खेलते हुए 92 पारियों में कुल 36.40 कि बल्लेबाजी औसत से कुल 3204 रन बनाये थे, जिसमें इन्होंने सिर्फ 10 छक्के लगाए हैं हालाँकि अगर इनके टेस्ट को देखा जाए तो टेस्ट में भी कुछ ख़ास नहीं रहा और सिर्फ 11 छक्के लगाए हैं। इसी बीच बता दें कि कुक ने वनडे में 363 चौके भी लगाए हैं।

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब बनाये रन लेकिन पुरे करियर में नहीं लगा सके 20 छक्के 3

4) मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ जिन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में एक अच्छे फिल्डर के रूप में बहुत लोकप्रिय माना जाता हैं। मोहम्मद कैफ ने ज्यादातर क्रिकेट वनडे ही खेला हैं और इन्होंने अपने वनडे कैरियर में कुल 125 वनडे मैच खेले थे, जिसमें इन्होंने 2753 रन बनाये थे और अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। लेकिन अगर हम इनके वनडे कैरियर के छक्कों पर नजर डालें तो इन्होंने सिर्फ वनडे में 9 छक्के ही लगाए हैं।

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब बनाये रन लेकिन पुरे करियर में नहीं लगा सके 20 छक्के 4
Kingston, JAMAICA: Indian cricket player Mohammad Kaif celebrates after hitting a four to seal India’s win during the first One Day International between India and the West Indies at Sabina Park in Kingston 18 May 2006. India scored 254-5 in reply to the West Indies’ 251-6, winning the match by five wickets. AFP PHOTO/Emmanuel DUNAND (Photo credit should read EMMANUEL DUNAND/AFP/Getty Images)

5) दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक का नाम तो आईपीएल में बहुत छाया हुआ है और इन्होंने आईपीएल के कैरियर में बहुत जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 71 छक्के जड़े हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में इनके नाम मात्र 12 छक्के ही हैं. हालाँकि इन्होंने भी अच्छा ख़ासा वनडे क्रिकेट खेला है और 1496 रन भी बनाये हैं लेकिन छक्कों के मामले में कार्तिक भी पिछड़े हुए ही हैं।

इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब बनाये रन लेकिन पुरे करियर में नहीं लगा सके 20 छक्के 5