खेल डेस्‍क, क्रिकेट में गेंदबाजों की बहुत अहम भ‍ूमिका होती है। वर्तमान समय के साथ ही पहले के समय में भी गेंदबाज अगर अच्‍छा प्रदर्शन करते थे तो टीम के जीतने के चांसेस ज्‍यादा हो जाते थे। कई गेंदबाज ऐसे रहें हैं जिन्‍होंने सबसे शिकार टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों को बनाया है। आइए जानें :

अनिल कुंबले

टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले विश्‍व के महानतम स्पिन गेंदबाजों में गिने जाते रहे हैं। उन्‍होंने कई अहम मौको पर विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाई है। अनिल कुंबले ने एक ही पारी में दस विकेट भी चटकाए हैं। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड भी है। अनिल कुंबले ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल 173 विकेट टॉप आर्डर के लिए हैं।

कपिल देव

जब भी विश्‍व के महान ऑलराउंडर की बात होती है तो उसमें कपिल देव का नाम तो जरुर आता है। कपिल देव ने इंडिया को साल 1983 में विश्‍व कप भी जिताया था। कपिल देव ने कुल 175 विकेट टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों के लिए हैं।

कर्टनी वाल्‍श

वेस्‍टइं‍डीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वाल्‍श से अच्‍छे अच्‍छे बल्‍लेबाज खौफ खाते थे। कर्टनी ने उस वक्‍त गेंदबाजी की है जिस समय पूरे विश्‍व के क्रिकेट में सिर्फ और सिर्फ वेस्‍टइंडीज का राज हुआ करता था। कर्टनी वाल्‍श ने 177 बार टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाज को आउट किया है।

 

मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की गिनती दुनिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में होती रही है। उन्‍होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर अच्‍छे अच्‍छे बल्‍लेबाजों को चकमा दिया है। मुरलीधरन ने कुल 202 बार टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों के विकेट चटकाए हैं।

ग्‍लेन मैकग्रा

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैकग्रा ने कुल 225 बार टॉप ऑर्डर बल्‍लेबाजों को आउट किया है। ग्‍लेन मैकग्रा जिस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी करते थे उस समय उनसे बेहतर गेंदबाज शायद ही रहा हो। ग्‍लेन का खौफ कई महान बल्‍लेबाजों को भी था।



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    IPL 2018: आरसीबी अपने इन 5 खिलाड़ियों के वजह से ही हुई प्लेऑफ की...

    आईपीएल के 11वें सीजन में एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल से बाहर हो चुकी है। आईपीएल में आरसीबी की टीम...

    राजस्थान राॅयल्स ने की शानदार जीत दर्ज,मगर जोफ्रा आर्चर के नाम दर्ज हुआ ये...

    इण्डियन प्रीमियर लीग का 53वां मुकाबला शनिवार,यानि 19 मई को राजस्थान राॅयल्स और  राॅयल चैलेजर्स बंगलौर के बीच खेला गया। खेले जा चुके इस...

    अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान, एक साल...

    बांग्लादेश ने राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, देहरादून में 3 जून से शुरू होने वाली आगामी 3-मैच टी 20 इंटरनेशनल श्रृंखला के लिए अफगानिस्तान...

    बैंगलोर के प्ले ऑफ से बाहर होने के बाद वायरल हो रही है कुछ...

    आईपीएल का सीजन काफी शानदार साबित हो रहा है. साथ ही अपने अंतिम मोड़ पर पहुँच चुका है. आज प्ले ऑफ में जाने के...

    सुरेश रैना ने बताया कब अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले सकते है महेंद्र सिंह...

    धमाकेदार बल्लेबाज सुरेश रैना ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ बड़ी बातें कही हैं. धोनी इस आईपीएल सीजन में...