# अद्दभुत: ये है विश्व क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जो दोनों हाथ से कर सकते है गेंदबाजी 1
Akshay Karnavar of Vidarbha Cricket Assocoation Bowis with both hands-Photo by Prakash Parsekar

हाल में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बोर्ड XI की तरफ से खेलते हुए अक्षय कर्नेवर ने दोनों हाथों से गेंदबाज़ी की थी. उनके इस कारनामे के बाद से दुनियाभर निगाहे उन पर टिक गई हैं. लेकिन क्या आप जानते है दुनिया में उनसे पहले 5 गेंदबाज़ रह चुके हैं. जो दोनों हाथों से गेंदबाज़ी कर सकते हैं. आज हम आप को उन पांचों खिलाड़ियों के बारें में बताएँगे.

यासिर जन 

पाकिस्तान के यासिर जन  को पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ी का भविष्य माना जा रहा हैं. वो भी दोनों हाथों से तेज़ गेंदबाज़ी कर लेते हैं. वो दाएं हाथ से 145 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर लेते है. वही वो बाएं हाथ से  135 किमी प्रति घंटे रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर लेते हैं.

हनीफ मोहम्मद 

पाक के ही पूर्व बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी रहें हैं. वो एक विकेटकीपर होने के साथ ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे. हालाँकि वो रेगुलर गेंदबाज़ नहीं थे. इसके अलावा वो दोनों हाथों से भी गेंदबाज़ी कर लेते थे. उन्होंने दोनों हाथों से गेंदबाज़ी वेस्ट इंडीज के खिलाफ की थी.इस मैच में सर गैरी सोबर्स ने 365रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी .

# अद्दभुत: ये है विश्व क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जो दोनों हाथ से कर सकते है गेंदबाजी 2

 कमिंडू मेंडिस

# अद्दभुत: ये है विश्व क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जो दोनों हाथ से कर सकते है गेंदबाजी 3

श्रीलंका ने हमेशा से क्रिकेट को कई महान स्पिनर दिए हैं. इस कड़ी में एक और नाम जुड़ है. कमिंडू मेंडिस दोनों हाथों से गेंदबाज़ी करलेते हैं. उन्हें अंडर-19 वर्ल्डकप में में दोनों हाथों से गेंदबाज़ी करते हुए देखा गया है। मेंडिस दायें हाथ के ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ हैं और वह इसी के साथ बाएं हाथ  स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं। अंडर-19 विश्व कप उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ दोनों हाथों से गेंदबाज़ी की। इस मैच में मेंडिस ने 36 रन देकर 3 विकेट हासिल किये थे. उनके इस प्रदर्शन की वजह से श्रीलंका को इस मैच में जीत हासिल हुई थी.

हसन तिलकरत्ने 

# अद्दभुत: ये है विश्व क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जो दोनों हाथ से कर सकते है गेंदबाजी 4

हसन तिलकरत्ने  को हमेशा से ही एक बल्लेबाज़ के रूप में जाना जाता हैं. लेकिन उन्होंने 1996 के वर्ल्ड कप केन्या के खिलाफ मैच में दोनों हाथों से गेंदबाज़ी कर के पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था.

ग्राहम गूच

# अद्दभुत: ये है विश्व क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जो दोनों हाथ से कर सकते है गेंदबाजी 5

इंग्लैंड के महान खिलाड़ी ग्राहम गूच हमेशा से ही एक बल्लेबाज़ी के रूप में जाने जाते है. वो एक तेज़ गेंदबाज़ भी थे. वो भी दोनों हाथों से गेंदबाज़ी कर लेते थे, लेकिन ऐसा वो बहुत कम करते थे.

Leave a comment