ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 1

आॅस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट पांचवे और अन्तिम दिन शनिवार को ड्राॅ पर समाप्त हुआ। मेलबर्न की सरजर्मी पर खेले गए इस टेस्ट मैच में आॅस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 263 रन बनाए।इसके अलावा इंग्लेैंड की पहली पारी 491 रन पर सिमट गयी थी। गौरतलब है कि आॅस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की सीरीज में पहले ही 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है।

23 शतक पूरे करने वाले स्मिथ बने तीसरे क्रिकेटर

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 2

इस दौरान आॅस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ ने 102 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली,जिसके लिए उन्होंने 161 गेंदों का सामना किया। यह टेस्ट शतक उनके टेस्ट करियर का दूसरा सबसे धीमा शतक है लेकिन वह सबसे तेज 23 शतक पूरे करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए। उनसे जल्दी 23 टेस्ट शतक पूरा करने में आॅस्ट्रेलिया बल्लेबाज डाॅन ब्रैडमैन और सुनील गावस्कर ने पूरे किए छे।

आईये जानते हैं उन चुन्निंदा बल्लेबाजों की लिस्ट,जिन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में शुरूआती 23 टेस्ट शतक लगाने के लिए सबसे कम पारियां खेली,जिसमें दो भारतीय बल्लेबाज भी है।

1.डाॅन ब्रेडमैन

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 3

टेस्ट क्रिकेट के लीजेण्ड बल्लेबाज कहे जाने वाले पूर्व आॅस्ट्रेलिया बल्लेबाज डाॅन ब्रैडमैन के नाम दुनिया भर के कई रिकाॅर्ड मौजूद है।

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 4

सर नाम से विश्वविख्यात ब्रैडमैन के अगर शुरूआती 23 टेस्ट शतको की बात किया जाए तो इस बल्लेबाज ने मात्र 59 पारिया खेलकर ही यह कारनामा किया है और बता दिया कि आज भी उनके रिकाॅर्ड को कोई अन्य बल्लेबाज मात नहीं दे सका है।

2.सुनील गावस्कर

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 5

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा कमेंटेटर सुनील गावस्कर इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है। गावस्कर ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के दौरान शुरूआती 23 शतक लगाने के लिए 109 इनिंग में बल्लेबाजी की।

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 6

वहीं उनके अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट करियर के बारे में बात  किया जाए तो उन्होंने कुल 125 टेस्ट मैच खेलकर 51.12 के शानदार औसत से कुल 34 शतक और 45 अर्धशतक जड़े। इसके अलावा 4 बार उनके नाम दोहरे शतक लगाने का भी रिकाॅर्ड मौजूद है।अपनी इस असाधारण टेस्ट क्रिकेट करियर में उन्होंने कुल 10,122 रन भी दर्ज करा चुके हैं।

3.स्टीवन स्मिथ

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 7

आॅस्ट्रेलिया के युवा कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने बल्लेबाजी के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में एक खास मुकाम हासिल कर लिया है।

स्टीवन स्मिथ ने अपना 23वां टेस्ट शतक एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के दौरान पूरा किया,जिसमें उन्होंने 161 गेंदों का सामना कर बनाया।

4.मोहम्मद यूसुफ

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 8

दाएं हाथ के पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ इस लिस्ट में नंबर-4 पोजिशन पर मौजूद है। मोहम्मद यूसुफ ने अपने टेस्ट क्रिकेट का शुरूआती 23 शतक लगाने के लिए मात्र 122 पारियां खेली है।

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 9

इसके अलावा बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ ने अपने टेस्ट क्रिकेट के दौरान कुल 90 मैच खेलकर 52.29 के औसत से कुल 7530 रन बनाए हैं,जिसमें  24 शतक और 33 अर्धशतकीय पारी शामिल है।

5.सचिन तेंदुलकर

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 10

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम बल्लेबाजी में शायद ही कोई रिकाॅर्ड बचा हो।इसके अलावा अगर शुरूआती 23 टेस्ट लगाने की बात किया जाए तो उन्होंने महज 123 पारियां खेलकर पूरा किया।इसकी मदद से वे इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर मौजूद है।

ASHES: मेलबर्न टेस्ट मैच में शतक लगा सचिन से आगे निकले स्टीव स्मिथ, लेकिन गावस्कर से रह गये पीछे 11

Leave a comment