कोहली सहित यह पांच दिग्गज कप्तानों ने ऑस्ट्रेलिया की धरती में जीती हुई है टेस्ट सीरीज
Connect with us

क्रिकेट

विराट कोहली से पहले ऑस्ट्रेलिया में ये कप्तान जीत चुके हैं टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 2-1 के अंतर से टेस्ट सीरीज हरा दी है. भारतीय टीम के किसी भी कप्तान ने पहली बार भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया की धरती में टेस्ट सीरीज जीताई है.

आज हम आपकों दुनिया के पांच ऐसे सफल कप्तानों के बारे में ही बताएंगे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टीम को उन्ही की धरती पर टेस्ट सीरीज हराई हैं.

आइये डालते है पांच ऐसे कप्तानों पर एक नजर :

फाफ डू प्लेसी 

फाफ डू प्लेसी ने साल 2016 में साउथ अफ्रीका की टीम को अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की धरती में 2-1 से सीरीज जीती थी. तीन मैचों की इस टेस्ट सीरीज के शुरूआती दोनों टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका की टीम ने जीत लिए थे. डू प्लेसी की कप्तानी में अफ्रीका ने पर्थ और होबार्ट में साउथ अफ्रीका की टीम ने जीत हासिल कर ली थी.

ग्रीम स्मिथ 

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2012 में भी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी. इस टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ थे.

सीरीज के शुरूआती दोनों टेस्ट मैच ड्रा रहे थे. वहीं पर्थ टेस्ट मैच 309 रन के बड़े अंतर से जीतकर साउथ अफ्रीका ने ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीत ली थी. साल 2008-09 में भी ग्रीम स्मिथ ने अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका की टीम को 2-1 से ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीताई थी.

एंड्रयू स्ट्रॉस

एंड्रयू स्ट्रॉस की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम साल 2010-11 में एशेज सीरीज खेलने गई थी. यहाँ एंड्रयू स्ट्रॉस की टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 के अंतर से जीत ली थी.

पहला टेस्ट मैच इस सीरीज का ड्रा रहा था, लेकिन दूसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड ने जीत लिया था. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, लेकिन अंतिम दो टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम ने जीत लिए थे.

रिची रिचर्डसन

साल 1992-93 में रिची रिचर्डसन की कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया की धरती में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी. रिचर्डसन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया गई वेस्टइंडीज की टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम दोनों टेस्ट मैच जीते थे और सीरीज को 2-1 के अंतर से अपने नाम कर लिया था.

विराट कोहली 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी अपना नाम इन दिग्गज कप्तानों की लिस्ट में बना दिया है. विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में पहली बार भारत की टीम को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से विजेता बना दिया है.

इस टेस्ट सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट मैच जहां भारतीय टीम ने जीता. वहीं सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीता था. सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच ड्रा साबित हुआ था.

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

 

Must See