इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय शामिल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल

क्रिकेट का महाकुंभ यानि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रहा है। लेकिन बात करें वर्ल्ड कप के बड़े मंच की तो इसपर कई युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करते हैं। जैसे गेंदबाजों के लिए पांच विकेट चटकाना बड़ी उपलब्धि है। ठीक उसी तरह से एक बल्लेबाज के लिए सैन्चुरी मारना एक बड़ी उपलब्धि है।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 1

वर्ल्ड कप जैसी उच्च दबाव वाली स्थिति में शतक बनाने के लिए बल्लेबाज का आत्मविश्वास उच्च स्तर का होना चाहिए।
इन वर्षों में कई बल्लेबाजों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने आगमन की घोषणा करने के लिए क्रिकेट वर्ल्ड कप के मंच का बखूबी इस्तेमाल किया है।

तो आइए आज जानते हैं क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाजों के बारे में।

नंबर- 5 सौरव गांगुली [4 शतक]

बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। उनकी कप्तानी और उनके बल्लेबाजी दोनों ही शानदार रही है लेकिन बंगाल में जन्मे उस्ताद का शानदार वर्ल्ड कप रिकॉर्ड खुद ब खुद बयां करता है।

उन्होंने वर्ल्ड कप में 21 मैच खेलते हुए 1,006 रन बनाए। ‘दादा’ के नाम से मशहूर इस शख्स ने 1999 वर्ल्ड कप में अपनी सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय पारी खेली।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 2

श्रीलंका के खिलाफ राहुल द्रविड़ के साथ एक शानदार साझेदारी करते हुए, गांगुली ने 158 गेंदों पर 183 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत दिलाने में मदद की। यह गांगुली का पहला वर्ल्ड कप था।

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व खिलाड़ी ने 2003 वर्ल्ड कप के लीग मैचों में अगले दो शतक दर्ज कर शतकीय पारी खेली।

दादा के यह दोनों शतक अफ्रीकी टीमों के खिलाफ आए थे। उन्होंने 112 * बनाम नामीबिया की शानदार पारी खेली, इसके बाद केन्या के खिलाफ 107 * रनों की शतकीय पारी खेली।

नंबर-4 रोहित शर्मा [4 शतकीय पारियां]

भारत के उप-कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। जो वर्ल्ड कप 2019 में चल रहे विश्व कप में चार शतक जड़ चुके हैं। उनका पहला विश्व कप शतक 2015 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ था। 2019 वर्ल्ड कप में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पहले मैच से शतक जड़ने का सिलसिला शुरू किया।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 3
इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 140 रनों की शतकीय पारी खेली और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को हराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसके बाद, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भी शतक जड़ते हुए 102 रनों की पारी खेली, लेकिन भारत उस मैच को 31 रनों से हार गया। अपनी शतकीय पारी जारी रखते हुए रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ 104 रनों की शतकीय पारी खेली।

नंबर-3 रिकी पॉन्टिंग [5 शतक]

विश्व कप इतिहास में सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग 46 वर्ल्ड कप मैचों में 5 शतक के साथ इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर काबिज़ हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज विश्व कप में 5 या अधिक शतक बनाने वाले केवल तीन बल्लेबाजों में से एक है।

पोंटिंग ने पहला वर्ल्ड कप शतक 1996 में लगाया था। सवाई मान सिंह स्टेडियम में वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच में युवा खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने 102 रनों की पारी खेली जिसमें 5 चौके और 1 छक्का शामिल था।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 4

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2003 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ अपना दूसरा विश्व कप शतक बनाया। उनका अगला वर्ल्ड कप शतक 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के खिलाफ आया था। यह पोंटिंग की सर्वश्रेष्ठ विश्व कप पारी थी। उन्होंने 115.70 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 121 गेंदों पर 140 रन बनाकर अपनी टीम को लगातार दूसरे विश्व कप जीत में बड़ा योगदान दिया था।

नंबर-2 कुमार संघकारा [5 शतक ]

वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार 4 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज़ कुमार संगकारा ने 5 शतकों के साथ अपने वर्ल्ड कप करियर का अंत किया। विकेटकीपर बल्लेबाज अपने पहले दो वर्ल्ड कप मैचों में एक भी शतक नहीं लगा सके लेकिन उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में वानखेड़े स्टेडियम में 111 रनों की पारी के साथ न्यूजीलैंड की टीम को हार का स्वाद चखाया।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 5
उनका अगला शतक बांग्लादेश के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में एक बड़े मुकाबले में आया। इसके ठीक 4 दिन बाद, संगाकारा ने इंग्लैंड के साथ एक मैच में अपना तीसरा विश्व कप शतक बनाया। उनका अगला वर्ल्ड कप शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया। हालांकि संगकारा की इस शतकीय पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने जीत अपने नाम दर्ज की।

हालांकि, इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपना अंतिम वर्ल्ड कप सौना स्कॉटलैंड के खिलाफ बनाया। लेकिन वह वर्ल्ड कप के मंच पर लगातार 4 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

नंबर-1 सचिन तेंदुलकर [6 शतक]

वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर उनके नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने 6 विश्व कप में खेले गए अपने 45 मैच खेले। उनका पहला विश्व कप शतक साल 1996 में आया था। जब लिटिल मास्टर ने बारबाती स्टेडियम में 127 * बनाम केन्या की शानदार पारी के साथ प्रशंसकों का मनोरंजन किया था।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 6

उनका अगला वर्ल्ड कप शतक भी उसी विरोध के खिलाफ था। 1999 के वर्ल्ड कप में मुंबई में जन्म लेने वाले इस खिलाड़ी केन्या के खिलाफ ब्रिस्टल में नाबाद 140 रन बनाए। उनका तीसरा वर्ल्ड कप शतक भी अफ्रीकी देश के खिलाफ ही आया था। इस बार टीम का नाम नामीबिया।

इन 5 खिलाड़ियों ने जड़े हैं वर्ल्ड कप के मंच पर सबसे ज्यादा शतक, 3 भारतीय हैं लिस्ट में शामिल 7

सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला वर्ल्ड कप खिताब धोनी की कप्तानी के दौरान वर्ष 2011 में जीता था। लेकिन टीम इंडिया एक भी मैच जीतने में नाकाम रही थी जहां तेंदुलकर ने शतक बनाए थे।

Related posts