ये हैं वो पांच कप्तान जो अच्छे रिकॉर्ड के बाद भी नहीं जीत सके विश्व कप

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब 

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप खेला जाना है जिसका आगाज इसी हफ्ते 30 मई को होने जा रहा है। इस विश्व कप के लिए सभी टीमों के खिलाड़ियों के साथ ही सभी टीमों के फैंस ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है और अब अगले डेढ़ महीनें तक क्रिकेट जगत में विश्व कप का खुमार देखने को मिलेगा।

ये हैं वो 5 कप्तान जो शानदार रिकॉर्ड के बाद भी नहीं जीत सके विश्व कप

अभी विश्व कप शुरू होने में 2 दिनों का वक्त बचा हुआ है ऐसे में आपके सामने यहां हम एक ऐसे रिकॉर्ड को बताने जा रहे हैं जो शायद ही आप जानते होंगे।

यहां हम विश्व कप के ऐसे कप्तानों से आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनका कप्तानी का बेहतरीन रिकॉर्ड रहा लेकिन वो विश्व कप खिताब को अपने नाम नहीं कर सके। तो नजर डालते हैं उन 5 कप्तानों पर….

वसीम अकरम(पाकिस्तान)- 1999

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के महान गेंदबाज वसीम अकरम ने लंबे समय तक पाक की टीम की कप्तानी भी की। वसीम अकरम पाकिस्तान के लिए विश्व कप में 1996 और 1999 में कुल 15 मैचों में कप्तानी की।

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब 1

वसीम अकरम की कप्तानी में पाकिस्तान ने इन मैचों में 10 में जीत तो केवल 5 मैचों में हार मिली। इस दौरान पाक की टीम ने 1999 में फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन वो खिताब से वंचित रह गए।

सौरव गांगुली(भारत)- 2003

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महान कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा बदलने का काम किया। सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी से काफी कामयाबी हासिल की और विश्व कप में भी धूम मचायी।

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब 2

सौरव गांगुली की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 2003 का विश्व कप खेला था। इस विश्व कप में भारत ने गांगुली की कप्तानी में 11 मैचों में कप्तानी की और 9 में जीत हासिल की। लेकिन फाइनल में पहुंचने के बाद भी विश्व कप नहीं जीत सके।

माहेला जयवर्धने(श्रीलंका)- 2007

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज रहे माहेला जयवर्धने बतौर बल्लेबाज जबरदस्त कामयाबी हासिल की। जयवर्धने को श्रीलंका टीम का कप्तान रहने का भी मौका मिला जहां उन्होंने 2007 विश्व कप में कप्तानी की थी।

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब 3

माहेला की कप्तानी में श्रीलंका ने बढ़िया प्रदर्शन करते हुए 2007 विश्व कप में खेले 11 मैचों में 8 जीत हासिल की और 3 हार का सामना करना पड़ा। साथ ही उन्होंने फाइनल में भी पहुंचाया लेकिन ये जीत नहीं सके।

कुमार संगकारा( श्रीलंका)- 2011

श्रीलंका क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में पूर्व विकेटकीपर कुमार संगकारा का नाम शामिल रहा है। कुमार संगकारा ने अपनी बल्लेबाजी से खासा प्रभावित किया।

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब 4

साथ ही उन्हें 2011 विश्व कप में श्रीलंका टीम की कप्तानी करने का मौका मिला जहां श्रीलंका ने फाइनल तक का सफर तय किया। जिसमें लंका ने 9 मैचों में 6 जीत हासिल की लेकिन भारत से फाइनल हार बैठे।

ब्रैंडन मैकुलम(न्यूजीलैंड)- 2015

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने भी अपने करियर में कई कीर्तिमान किए। ब्रेंडन मैकुलम को साल 2015 यानि पिछले विश्व कप में कप्तानी करने का मौका मिला।

पांच कप्तान जो टेस्ट और वनडे में थे सर्वश्रेष्ठ फिर भी नहीं जीत सके कभी विश्व कप का खिताब 5

जहां न्यूजीलैंड ने खतरनाक प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनायी थी। न्यूजीलैंड ने इस विश्व कप में खेले 9 मैचों में 8 जीत हासिल की लेकिन मैकुलम अपनी कप्तानी में विश्व कप का खिताब नहीं जीत सके।

 

 

 

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts