विराट कोहली के अड़ियल रवैये से बर्बाद हो रहा है इन 6 खिलाड़ियों का करियर

vineetarya / 16 August 2017

वर्तमान में भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में क्रिकेट में राज कर रही है. जिसके चलते विराट कोहली को बहुत कम समय में ही भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान का तमगा मिलने लगा है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने इस सुनहरे सफर के दौरान कई खिलाड़ियों का करियर चमकाया है.

कोहली के भरोसे की ही बदौलत भारतीय टीम के कई खिलाड़ी आज टीम में अपना स्थान पक्का कर चुके है. मगर क्या आपको ये पता है कि कई खिलाड़ियों का करियर बनाने वाले कोहली ने छह खिलाड़ियों का करियर बर्बाद भी कर दिया है. आइये हम ही आपको बताते है कि कैसे कोहली ने छह होनहार खिलाड़ियों का करियर बर्बाद कर दिया है.

भुवनेश्वर कुमार 

 

भारतीय वनडे और टी20 टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करने वाले भुवनेश्वर कुमार का टेस्ट करियर अगर कोई बर्बाद कर रहा है तो वो विराट कोहली ही है. विराट कोहली भुवनेश्वर कुमार को वनडे और टी20 क्रिकेट में तो बराबर मौका देते है. मगर टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ बाकि खिलाड़ियों को पानी पिलाने के लिए ही रखते है.

जी हाँ ये बिलकुल सच है कि भुवनेश्वर कुमार के टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी विराट कोहली प्लेयिंग 11 का हिस्सा नहीं बनाते है. जिसके चलते भुवनेश्वर कुमार का टेस्ट करियर खतरे में पड़ गया है. भुवनेश्वर कुमार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपूर व वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट में 5-5 विकेट निकाले थे मगर कोहली की नजर में प्लेयिंग 11 में खेलने के लिए भुवनेश्वर कुमार का ये प्रदर्शन भी नाकाफी रहा है.

अम्बाती रायडू 

कोहली की कप्तानी में अगर सबसे ज्यादा किसी खिलाड़ी का करियर बर्बाद हो रहा है तो वो अम्बाती रायडू है. अम्बाती रायडू का वनडे क्रिकेट में 50 से ऊपर का औसत है जो महान से महान बल्लेबाज का नहीं हो पता है.

मगर जब से कोहली को भारतीय टीम की कमान मिली है. उन्होंने कभी भी चयनकर्ताओ को अम्बाती रायडू का नाम नहीं सुझाया है, जिसे इस शानदार वनडे खिलाड़ी का करियर बर्बाद हो रहा है. अंतिम बार रायडू को टीम में मौका धोनी की कप्तानी में मिला था.

सरफराज खान 

 

भारत के अंडर 19 टीम के इस युवा होनहार खिलाड़ी का भी करियर अगर किसी को बर्बाद करने का श्रेय जाता है तो वो भारतीय कप्तान विराट कोहली को ही जाता है. आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी करने वाले कोहली ने आईपीएल 2016 में इस युवा खिलाड़ी को शुरुआती मैचों में शानदार प्रदर्शन के बावजूद सरफराज को उनकी फिटनेस का हवाला देते हुए टीम से बाहर कर दिया था और उसके बाद तब से 2016 के आईपीएल में कोहली ने सरफराज को टीम से बाहर ही रखा.

दिनेश कार्तिक 

Photo Credit : Getty Images

घरेलु क्रिकेट में लगातार रनों का अंबार लगाने वाले दिनेश कार्तिक को भी उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम नहीं मिल पा रहा है. और उसका श्रेय भी भारतीय कप्तान को ही जाता है. दिनेश कार्तिक के चैंपियंस ट्रॉफी में अभ्यास मैचों में शानदार प्रदर्शन के बावजूद दिनेश कार्तिक को कोहली ने चैंपियंस ट्रॉफी के सभी मैचों से प्लेयिंग 11 से बाहर ही रखा, वही वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने अंतिम वनडे में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद भी कोहली ने दिनेश कार्तिक को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से 15 सदस्यी टीम से बाहर का रस्ता दिखा दिया.

इशांत शर्मा 

वर्तमान में भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का भी करियर अगर कोई बर्बाद कर रहा है तो वो विराट कोहली ही है. श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में अनुभवी इशांत शर्मा को एक भी मैच में प्लेयिंग 11 में खेलने का मौका नहीं दिया गया. जबकि श्रीलंका में हुई 2015 की श्रंखला में इशांत शर्मा ही भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाज थे.

कुलदीप यादव

 

भारतीय टीम के उभरते हुए युवा स्पिनर कुलदीप यादव जैसी गजब की प्रतिभा के साथ भी कप्तान विराट कोहली अन्याय करते हुए नजर आ रहे है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 4 विकेट लेने के बावजूद भी श्रीलंका के खिलाफ कुलदीप यदाव जैसे होनहार व युवा खिलाड़ी को भारतीय टीम से पहले दो टेस्ट मैच के लिए बाहर बैठना पड़ा था.