क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनके बारे में आपको यकीनन नहीं मालूम होगा | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनके बारे में आपको यकीनन नहीं मालूम होगा 

खेल डेस्क, क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहाँ रोजाना रिकॉर्ड बनते हैं और उतनी ही तेज़ी से टूटते भी हैं. कुछ रिकॉर्ड जैसे ब्रैडमैन का 99.94 का टेस्ट औसत, सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के बारे में तो अधिकतर क्रिकेट प्रेमियों को मालूम है लेकिन ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जिनपर हम सभी की नज़रें नहीं पड़ती हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ अहम् रिकॉर्ड के बारे में –

T-20 मैचों में युवराज सिंह ने चौकों से अधिक मारे हैं छक्के

बीते कई महीनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. युवराज सिंह इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंटरनेशनल T-20 मैचों में चौकों से अधिक छक्के मारे हैं. युवराज ने 40 मैचों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 63 छक्के और 61 चौके मारे हैं. इसके साथ ही युवराज के नाम एक ही ओवर में छह छक्कों का रिकॉर्ड भी दर्ज है. युवराज ने यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ बनाया था.

जितने T-20 मैच बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे ने मिलकर जीते हैं उतने अकेले अफ़ग़ानिस्तान ने जीते

यह एक बेहद दिलचस्प रिकॉर्ड है. सभी को मालूम है कि बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे क्रिकेट में बहुत पुरानी टीमे हैं. दोनों टीमों ने कई दफे बड़े उलटफेर भी किये हैं. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जितने T-20 मैच बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे ने मिलकर जीते हैं उतने अकेले अफ़ग़ानिस्तान ने जीते हैं. अफ़ग़ानिस्तान ने 33 मैचों में कुल 19 टी 20 मैच जीते हैं तो वहीँ बांग्लादेश ने 44 मैचों में 12 और ज़िम्बाब्वे ने 40 में 7 मैच जीते हैं. इस लिहाज से यह कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में दुनिया की अन्य टीमों को अफ़ग़ानिस्तान से कड़ी चुनैती मिल सकती है.

2006 से 2015 तक शीर्ष 10 रैंकिंग में बने हुए हैं धोनी

भारत के सीमित ओवेरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. धोनी ने जबसे क्रिकेट खेलना शुरू किया है, उसके कुछ ही दिनों बाद से ही धोनी आइसीसी की रैंकिंग में शीर्ष 10 के अन्दर ही शामिल रहे हैं. 2006 में दूसरे नम्बर पर रहने वाले धोनी मौजूदा वक़्त में 6 नम्बर पर हैं. इन तमाम वर्षों में धोनी एक बार भी टॉप 10 से बाहर नही हुए हैं.

शमिन्दा एरंगा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों के पहले ओवर में लिए है विकेट

श्रीलंका के गेंदबाज शमिन्दा एरंगा ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों ( T-20, ODI’s, Test) के अपने पहले ओवर में ही विकेट चटकाएं हैं. एरंगा ने श्रीलंका के लिए 16 टेस्ट मैच, 17 वनडे मैच खेले हैं.

सभी कप्तानों में मिस्बाह उल हक ने ही मारे हैं टेस्ट मैच में सबसे अधिक छक्के

हमेशा धीरे खेलने वाले पाक टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे सुनकर हर कोई चौंक जाता है. मिस्बाह वर्तमान समय में सभी टीम के कप्तानों में इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में सबसे अधिक छक्के मारे हैं. मिस्बाह ने कुल 55 छक्के मारे हैं तो इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी का स्थान आता है. धोनी 51 छक्कों के साथ दूसरे नम्बर पर हैं.

Related posts

Leave a Reply