किसी के पिता थे पम्प ऑपरेटर तो कोई था चौकीदार, जाने क्या करते है इन प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों के पिता | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

किसी के पिता थे पम्प ऑपरेटर तो कोई था चौकीदार, जाने क्या करते है इन प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों के पिता 

किसी के पिता थे पम्प ऑपरेटर तो कोई था चौकीदार, जाने क्या करते है इन प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों के पिता

हमेशा एक बात कही जाती हैं, कि जब भी इंसान बड़ा बनता हैं, तो उसके पीछे लाखों लोगों की दुआएं होती हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो होती वह उसके परिवार का समर्थन जिनकी वजह से वह आज इस मुकाम पर पहुंचा हैं. यदि भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ियों के बारे में इस समय बात की जाएँ तो उनको इस मुकाम में पहुंचाने में उनके परिवार ने तो महत्वपूर्ण भूमिका अदा की हैं, उसमे भी उनके पिता ने उन्हें काफी समर्थन किया हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

(1) विराट कोहली

इस समय क्रिकेट जगत में यदि किसी भी फॉर्मेट में टॉप के तीन खिलाड़ियों की गिनती की जाए तो इस खिलाड़ी का नाम जरुर आयेंगा. पिछले 9 सालों में जिस तरह से इस खिलाड़ी ने क्रिकेट की दुनियां में अपना नाम कमाया वह काबिलेतारीफ हैं. यदि बात की जाएं विराट कोहली के पिता की तो वह एक बिजनेसमैन थे और जाब विराट कोहली 18 साल के थे, तब उनके पिता को हार्ट अटैक पड़ने के कारण देहांत हो गया था. विराट ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, कि उनके क्रिकेट जीवन को उठाने में पिता ने काफी समर्थन किया है.

(2) युवराज सिंह

इस नाम से शायद ही कोई भारतीय अपरचित हो क्योकि 28 साल के बाद भारत को वर्ल्डकप जिताने में इस खिलाड़ी ने अहम रोल अदा किया था. कैंसर की बीमारी से पीड़ित होने के बाद भी इसने देश की खुशियाँ सबसे ऊपर रखते हुए वर्ल्डकप में खेलते रहे. युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह भी एक क्रिकेट खिलाड़ी थे, लेकिन उनका करियर चोट के कारण अधिक समय तक नहीं चल सका और उन्होंने 1 वनडे और 6 टेस्ट मैच खेले लेकिन उन्होंने अपने लड़के युवराज सिंह को एक सफल खिलाड़ी बनाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी.

(3) महेंद्रसिंह धोनी

महेंद्रसिंह धोनी इस खिलाड़ी का वर्तमान समय में भी भारतीय टीम कोई विकल्प नहीं ढूंढ सकी हैं. हम सभी ने धोनी की बायोपिक में देखा था कि वे किस तरह से एक टीटी की नौकरी करने के बाद उसे छोड़ा और क्रिकेट में अपना करियर बनाने की सोची, लेकिन धोनी को इतना समर्थन करने के पीछे उनके पिता पान सिंह धोनी जो कि MECON में बतौर एक पंप ऑपरेटर का काम करते थे, उन्होंने धोनी को काफी समर्थन किया हैं.

(4) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा जिनके नाम पर वनडे क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. रोहित के पिता एक ट्रांसपोर्ट कपंनी के स्टोरहाउस में बतौर केयरटेकर काम करते थे. पिता की अच्छी आमदनी ना होने के कारण उन्हें उनकी नानी-नाना ने पाला, लेकिन रोहित को उनके पिता का हर समय समर्थन मिलता रहा और उन्हें अपने जीवन में जो भी करना था उसकी उन्हें पूरी आजादी दी गयीं, जिस कारण आज टीम इण्डिया को उनके जैसा काबिल बल्लेबाज मिला हैं.

(5) सुरेश रैना

भारतीय टीम के इस आक्रामक बल्लेबाज के पिता का ताल्लुक भारतीय सेना से रहा हैं. सुरेश रैना के पिता का नाम त्रिलोकचंद रैना भारतीय सेना के रिटायर्ड अफसर हैं और रिटायर्मेंट के बाद उन्होंने मुरादाबाद की एक फैक्ट्री में काम करने लगे थे. रैना के क्रिकेट करियर को बनाने में उनके पिता का काफी बड़ा हाथ रहा हैं.

Related posts