आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से युजवेन्द्र चहल टी-20 में लगातार महंगे साबित हो रहे है 1

भारतीय टीम अगर साउथ अफ्रीका की टीम को उन्ही की धरती पर 5-1 के बड़े अंतर से वनडे सीरीज हराने में कामयाब रही थी, तो इसके पीछे का एक बहुत बड़ा कारण भारत के युवा लेग स्पिनर युज्वेंद्र चहल की गेंदबाजी थी.

हाल ही में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी और भारतीय टीम के लिए छह मैचों में कुल 16 विकेट निकाले थे.

6 मैचों की वनडे सीरीज में युज्वेंद्र चहल ने 16.38 के औसत, 19.56 के स्ट्राइक रेट व 5.02 की इकॉनामी रेट से शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत के लिए 16 विकेट निकाले थे.

टी20 सीरीज में चहल की हो रही है जमकर धुनाई 

आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से युजवेन्द्र चहल टी-20 में लगातार महंगे साबित हो रहे है 2

भले ही भारतीय टीम के युवा लेग स्पिनर युज्वेंद्र चहल ने भारत के लिए वनडे सीरीज जीत पर अहम भूमिका निभाई और शानदार गेंदबाजी की, लेकिन वह अब टी-20 सीरीज के दौरान बिलकुल फीके नजर आ रहे है और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज उनकी गेंदों की टी-20 सीरीज में जमकर धुनाई कर रहे है.

जो साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज चहल की गेंदों को वनडे सीरीज में छू भी नहीं पा रहे थे और चहल की गेंदे जिनके लिए पहेली सी बन गई थी. वही साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज अब टी-20 सीरीज में चहल की गेंदों पर जमकर चौके व छक्के लगा रहे है. उन्हें टी20 सीरीज में चहल की गेंदों को पढ़ने पर कोई परेशानी नहीं नजर आ रही है.

सीरीज के दो टी-20 मैच में दे चुके है कुल 103 रन 

आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से युजवेन्द्र चहल टी-20 में लगातार महंगे साबित हो रहे है 3

रविवार को खेले गये पहले टी-20 मैच में जहां युज्वेंद्र चहल अपने कोटे के चार ओवर में 9.75 की इकॉनामी रेट से 39 रन दे बैठे थे. वही युज्वेंद्र चहल दुसरे टी-20 मैच में अपने कोटे के 4 ओवर में 64 रन दे बैठे है.

चहल को पहले टी-20 मैच के दौरान एक विकेट हासिल हुआ था, लेकिन दुसरे टी-20 मैच के दौरान तो चहल को कोई भी विकेट हासिल नहीं हुआ. चहल दुसरे टी-20 मैच में 64 रन देने के साथ ही टी-20 मैच में भारत के सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज भी बन गये है.

आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से युजवेन्द्र चहल टी-20 में लगातार महंगे साबित हो रहे है 4

इन कारणों के चलते चहल हो रहे है टी-20 सीरीज में लगातार महंगे साबित :

आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से युजवेन्द्र चहल टी-20 में लगातार महंगे साबित हो रहे है 5

  1. भारतीय टीम को दोनों टी-20 मैच में बाद में बल्लेबाजी करने का मौका मिला और पहले टी-20 मैच में मैदान पर बहुत ज्यादा ओस थी, जिससे मैदान गिला था. वही दूसरे टी-20 मैच के दौरान लगातार हलकी बारिश आ रही थी. जिसके चलते मैदान गिला हो गया था.

दोनों टी20 मैचों में मैदान के गिले होने के कारण बॉल भी गीली हो गई थी और गीली बॉल से युज्वेंद्र चहल बॉल को अच्छी तरह से टर्न नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि गीली बॉल से किसी भी स्पिनर के लिए बॉल को ग्रिप करना बहुत मुश्किल हो जाता है और दोनों टी-20 मैच में चहल की धुनाई होने का यह एक सबसे बड़ा कारण था.

2. चहल ने अपना ध्यान अब बहुत ज्यादा वनडे क्रिकेट में लगा दिया है. वनडे क्रिकेट में बल्लेबाज मध्य के ओवर में टिक कर खेलने की सोचता है. जिसके चलते वह गेंदबाज पर आक्रामक शॉट नहीं खेलता है, लेकिन टी-20 क्रिकेट में हमेशा ही बल्लेबाज मारने की ओर देखता है.

चहल फिलहाल भारतीय टीम के लिए वनडे में मध्य के ओवर में गेंदबाजी करते है, जहां जब बल्लेबाज उन्हें डिफेंसिव अप्रोच से खेलता है, तो वह बल्लेबाज पर और ज्यादा हावी हो जाते है और बल्लेबाज के लिए मुश्किलें पैदा कर देते है, लेकिन जब बल्लेबाज टी-20 क्रिकेट में उनके खिलाफ आक्रामक शॉट खेलता है, तो चहल अपनी गेंदबाजी से अपना नियंत्रण खो बैठते है और जिसके चलते उनकी बल्लेबाज धुनाई कर देता है.

3. चहल टी20 क्रिकेट में बहुत ज्यादा ऑफ स्टंप के  बाहर गेंद कर रहे है वह बल्लेबाज को आउट करने के बजाय बचने को देख रहे है, लेकिन उन्हें यह बहुत महंगा साबित पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें अपनी इन गेंदों से विकेट तो मिल नहीं रहे है, लेकिन बल्लेबाज उनके इन गेंदों द्वारा मिल रहे रूम के कारण खूब रन बटोर ले रहे है.

4. वनडे सीरीज के दौरान चहल कुलदीप यादव के साथ मिलकर गेंदबाजी करते है, जहाँ बल्लेबाज कुलदीप यादव के खिलाफ बल्लेबाजी करने में थोड़ा परेशानी महसूस करते है, तो वहीं वो चहल की गेंद पर रन बनाने के चक्कर में गलती कर बैठते है और अपना विकेट गंवा बैठते है, लेकिन टी-20 में चहल अकेले गेंदबाजी कर रहे है, तो कही न कही टी-20 में चहल को कुलदीप यादव की कमी साफ खल रही है.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul

Leave a comment