in ,

AUSvsIND-सिडनी में भारतीय टीम हारी पहला वनडे मैच, फिर भी ऐसा करने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट सीरीज के खत्म हेने के बाद शनिवार से वनडे सीरीज शुरू हो गई है तीन मैचों की इस वनडे सीरीज का पहला वनडे मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया जहां ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खड़ा किया 288 रनों का स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने कप्तान एरोन फिंच का विकेट जल्द ही खो दिया और इसके बाद एलेक्स कैरी भी चलते बने।

इसके बाद 41 रनों पर 2 विकेट खोने के बाद उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने अपनी टीम की पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए शानदार साझेदारी की दोनों ही बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़े आखिर में पीटर हैंड्सकॉम्ब और मार्कस स्टोइनिस ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 288 रनों तक पहुंचाया।

भारत नहीं जीत सका मैच लेकिन रोहित शर्मा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

इस बड़े लक्ष्य के जवाब में मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप वाली भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन भारत की शुरुआत शर्मनाक रही। भारत ने अपने 3 विकेट केवल 4 रन के स्कोर पर ही खो दिए।

इसके बाद रोहित शर्मा के शानदार 133 और महेन्द्र सिंह धोनी के 51 रनों के बीच चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी हुई, जिससे जीत की उम्मीद जगी आखिर में एक तरफ विकेट गिरते रहे, लेकिन रोहित शर्मा ने अपना रूप दिखाते हुए करियर का 22वां शतक जड़ा।

रोहित शर्मा बने ऑस्ट्रेलिया जमीं पर 4 अलग-अलग जगहों पर शतक बनाने वाले एकलौते  बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने 129 गेंदों में 133 रनों का पारी खेलकर अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो ऑस्ट्रेलिया की जमीं पर कोई भी विदेशी खिलाड़ी नहीं कर सका है।

रोहित शर्मा का ये सिडनी में पहला वनडे शतक है और इसके साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया में 4 अलग-अलग जगहों पर शतक लगाने का कीर्तिमान किया। इससे पहले कोई भी विदेशी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया में 2 से ज्यादा जगहों पर शतक नहीं लगा सका है।

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक चार वनडे शतक लगाए हैं, जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम और पर्थ के वाका स्टेडियम में शतक लगाया है।

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।