भारतीय टीम के इन तीन खिलाड़ियों ने बनाए हैं 20 हजार से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय टीम के इन तीन खिलाड़ियों ने बनाए हैं 20 हजार से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन 

भारतीय टीम के इन तीन खिलाड़ियों ने बनाए हैं 20 हजार से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट में कई दिग्गज बल्लेबाज हुए हैं. जिन्होंने अपने खेल से टीम में आगे ले जाने का कार्य किया है. कई ऐसे रिकॉर्ड बनाया हैं भारतीय टीम के बल्लेबाजो ने जो विश्व के अन्य बल्लेबाजों के लिए तोड़ना मुश्किल ही नजर आता है. भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने कई पीढ़ीयों से अपने बल्ले से दम पर राज किया है.

हमारे क्रिकेट इतिहास में सुनील गावस्कर जैसे बल्लेबाज हुए हैं. भारतीय टीम के पास सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीरेन्द्र सहवाग, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी और इस समय विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं.

इन खिलाड़ियों में से तीन बल्लेबाज ऐसे हैं. जिन्होंने भारतीय टीम के लिए 20 हजार से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन बनाए हैं. इस लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं. अंतराष्ट्रीय करियर में 20 हजार से ज्यादा रन बनना अपने आप में एक ऐसी उपलब्धि है जहाँ तक पहुँचाना माउन्ट एवरेस्ट चड़ने जैसा है. आज हम उन तीन खिलाड़ियों के बारें में आपको बता रहे हैं.

1.सचिन तेंदुलकर

भारतीय टीम के इन तीन खिलाड़ियों ने बनाए हैं 20 हजार से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन 1

 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए रिकॉर्ड तोड़ रन बनाए. सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए 34 हजार से भी ज्यादा रन बनाए. भारत की टीम के लिए सचिन ने पूरे 24 वर्ष क्रिकेट खेली थी. सचिन ने क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट में रन बनाए. इसके साथ क्रिकेट खेलने वाले लगभग सभी देश में तेंदुलकर ने रन बनाए.

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए 664 मैच की 782 पारियों में खेलकर 48.52 की औसत से 34357 रन बनाए. जिसमें 100 शतक और 164 अर्द्धशतक शामिल भी शामिल है. अपने क्रिकेट करियर में 74 बार सचिन तेंदुलकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं.

तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए 67.58 की स्ट्राइक रेट से रन बनाया. सचिन तेंदुलकर भारत के ही नहीं विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. आज भी कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो सचिन तेंदुलकर के पास हैं. जिन्हें तोड़ना बहुत ही मुश्किल है.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts